औषधी से कम नहीं है इस पेड़ की छाल, डायबिटीज समेत इन बीमारियों का काट सकता है पत्ता

Arjun Bark Benefits: अर्जुन के पेड़ की छाल को बेहद ही कारगार आयुर्वेदिक औषधी माना जाता है. इसका पानी और काढ़ा शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है. बता दें कि इन बीमारियों में अर्जुन की छाल काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. 

नई दिल्ली: Arjun Bark Benefits: आयु्र्वेद में अर्जुन की छाल को बेहद कारगार औषधी बताया गया है. इसका सबसे ज्यादा उपयोग काढ़ा बनाने के लिए किया जाता है. अर्जुन की छाल में मैग्निशियम, पोटाशियम और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से शरीर को ये बड़े फायदे मिल सकते हैं. 

1 /5

गले की खराश: सर्दियों में गले की खराश से परेशान लोग अर्जुन की छाल से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं. इसे पीने से लंबे समय से जमा बलगम और सीने में जकड़न की समस्या दूर होती है. अर्जुन की छाल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर से इंफेक्शन को दूर रखने में मदद कर सकता है. 

2 /5

हृदय रोग: दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए भी अर्जुन की छाल फायदेमंद होती है. रिसर्च के मुताबिक इसमें ट्राइटरपेनॉइड नाम का केमिकल पाया जाता है, जो हृदयरोग के खतरे को कम कर सकता है. यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

3 /5

डाइजेशन: पेट से जुड़ी परेशानी होने पर अर्जुन की छाल का पानी पीना चाहिए. इससे कब्ज और गैस्ट्रिक अल्सर जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सकती है. नियमित अर्जुन की छाल का पानी पीने से आपका पेट हमेशा साफ रह सकता हैय 

4 /5

सांस से जुड़ी परेशानी: अस्थमा जैसी सांस से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए भी अर्जुन की छाल का पानी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इससे फेफड़ें हेल्दी रहते हैं. इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण अस्थमा के लक्षणों को काफी हद तक कम कर सकता है.    

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.