Tax refund status: ITR फाइल कर दी, लेकिन नहीं आया रिफंड तो अपने PAN नंबर से ऐसे करें चेक

ITR Refund Status Check: ITR भरने के बाद भी अब तक पैसे क्यों नहीं आए और इसका स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दी गई जानकारी पर ध्यान दें.

नितिन अरोड़ा Tue, 06 Aug 2024-2:44 pm,
1/6

क्या आपने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) जमा किया है और अपने रिफंड का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं? तो ऐसे में आप आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल, incometax.gov.in पर अपने टैक्स रिफंड का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

2/6

नीचे ई-फाइलिंग पोर्टल और नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी (NSDL) वेबसाइट पर अपने आयकर रिफंड का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया को स्टेप-बाय-स्टेप बताया गया है.

3/6

पहले आप ध्यान रखें कि स्टेटस चेक करने के लिए किन जानकारी की जरूरत पड़ेगी. 1- आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए वैध आईडी और पासवर्ड, 2- आपका पैन आपके आधार से जुड़ा होना चाहिए, 3- आपको अपने दाखिल किए गए ITR की एक्नॉलेजमेंट नंबर की आवश्यकता होगी.

4/6

PAN कार्ड के नंबर से ITR रिफंड स्टेटस चेक करने के लिए आपके सबसे पहले इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल incometax.gov.in पर जाना होगा और आईडी,पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा. इसके बाद 'e-File' टैब पर जाएं. फिर 'Income Tax Returns' और 'View Filed Returns' पर क्लिक करें. अब जहां आप रिफंड स्टेटस चेक कर पाएंगे.

5/6

आप NSDL की वेबसाइट पर भी अपने आयकर रिफंड का स्टेटस चेक कर सकते हैं. बस अपना पैन नंबर डालें और मूल्यांकन वर्ष चुनें. फिर, 'कैप्चा कोड' डालें और 'proceed' पर क्लिक करें.

6/6

याद रखें, रिफंड पाने के लिए आपको अपना टैक्स रिटर्न ऑनलाइन वेरिफाई करना होगा. रिफंड आपके खाते में जमा होने में आमतौर पर चार से पांच सप्ताह लगते हैं. अगर आपको तब तक अपना रिफंड नहीं मिला है, तो अपने टैक्स रिटर्न से जुड़ी समस्याओं के बारे में आयकर विभाग से कोई ईमेल देखें. इसके अलावा, आप ई-फाइलिंग वेबसाइट पर अपने रिफंड की स्थिति की जांच कर सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link