इन टिप्स की मदद से जल्द कंसीव होगी प्रेग्नेंसी, जानें गर्भवती होने के लिए किन बातों रखें ध्यान

Tips for Getting Pregnant Faster: हर महिला अपने जीवन में मां बनने के सुख का अनुभव करना चाहती हैं लेकिन कई बार कुछ महिलाओं का लंबा इंतजार करना पड़ता है. आइए जानते हैं जल्दी बेबी कंसीव करने के लिए बेस्ट टिप्स

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Fri, 09 Aug 2024-5:20 pm,
1/6

फर्टाइल के दिन

जल्दी कंसीव करने के लिए फर्टाइल के दिनों में संबंध बनाना चाहिए. फर्टाइल का समय आपके पीरियड्स के दौरान का समय होता है. पीरियड्स के दौरान किसी भी महिला के कंसीव करने के चांस अधिक हो सकते हैं. 

 

2/6

ओवुलेशन

जल्दी कंसीव करने के लिए ओवुलेशन के दौरान संबंध बनाना चाहिए. दरअसल ओवुलेशन के दौरान गर्भधारण जल्दी हो जाता है. 

 

3/6

क्या होता है ओवुलेशन

आपका पीरियड साइकिल 28 से 30 दिनों का है तो 28 दिन में उसकी ओवुलेशन 40वें दिन पर होगी. वहीं 30 दिनों के पीरिडय साइकिल वाली महिलाओं का ओवुलेशन 60वें दिन पर होगा. 

4/6

रेस्ट

अगर आप जल्दी बेबी कंसीव करना चाहती है तो फिजिकल होने के बाद 10 मिनट का रेस्ट लें. इससे गर्भधारण के चांस बढ़ जाते हैं. संबंध बनाने के तुरंत बाद बाथरूम या फिर नहाने के लिए नहीं जाना चाहिए. 

 

5/6

स्मोकिंग

बेबी कंसीव के दौरान स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से बिल्कुल दूर रहना चाहिए. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग करने से प्रजनन क्षमता पर असर पड़ सकता है.

 

6/6

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link