ऑफिस में 9 घंटे की शिफ्ट से अकड़ गई है गर्दन? इन उपायों से तुरंत होगी छुट्टी!

Stiff Neck Home Remedies: आमतौर पर लंबे समय तक बैठे रहने के बाद उठने पर यह परेशानी होती है. मोबाइल फोन या कंप्यूटर में देखने के अलावा यह समस्या आपको मांसपेशियों में मोच, खेलते समय या एक्सरसाइज के दौरान लगने वाली कुछ चोट के कारण भी हो सकती है.

श्रुति कौल Wed, 28 Aug 2024-11:53 am,
1/6

stif neck

गर्दन में अकड़न होने पर इसे हिलाने में काफी कठिनाई महसूस होती है. इस दौरान ऐसा महसूस होता है, जैसे गर्दन एक ही एंगल पर फंस गई है. आमतौर पर लंबे समय तक बैठे रहने के बाद उठने पर यह परेशानी होती है. मोबाइल फोन या कंप्यूटर में देखने के अलावा यह समस्या आपको मांसपेशियों में मोच, खेलते समय या एक्सरसाइज के दौरान लगने वाली कुछ चोट के कारण भी हो सकती है. 

 

2/6

rest

आराम करें: कई स्टडी में ये खुलासा हुआ है कि मांसपेशियों की रिकवरी के लिए आराम करना बेहद जरूरी होता है. इससे ये समस्या जल्दी ठीक हो जाती है. ऐसे में गर्दन की जकड़न को ठीक करने के लिए आराम करें और भारी एक्टिविटी करने से बचें. इससे ये धीरे-धीरे अपने आप ही ठीक हो जाएगी. 

3/6

therapy

हीट और कोल्ड थेरेपी: रिसर्च के मुताबिक मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए हीट और कोल्ड थेरेपी भी बेहद फायदेमंद होती है. इससे गर्दन में अकड़न के कारण होने वाले दर्द से काफी राहत मिल सकती है और सूजन की परेशानी भी नहीं होती है. इसके लिए आप गर्दन पर आइस पैक या फिर गर्म पानी की एक थैली रख सकते हैं. 

4/6

stiff neck

अदरक का पेस्ट: गर्दन में अकड़न और दर्द को कम करने के लिए अदरक का पेस्ट भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए अदरक के पेस्ट को गर्म पानी में मिक्स करके इसका सेवन करें. आप चाहें तो इस पेस्ट को गर्दन में लगा भी सकते हैं. इससे आपको काफी राहत मिल सकती है. 

5/6

टेनिस बॉल से मसाज करें: इसके लिए 1 टेनिस बॉल लें और इससे गर्दन पर अलग-अलग तरह से मालिश करना शुरू कर दें. दर्द और जकड़न वाली जगह पर इस बॉल से लगभग 20-30 सेकंड के लिए दबाव डालें. ऐसा करने से आपकी गर्दन के सॉफ्ट टिशू को आराम मिलेगा और मांसपेशियों की जकड़न दूर होगी. 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link