इस शख्स ने की थी इनकम टैक्स से भारतीयों की `जेब` काटने की शुरुआत

India`s first budget: भारत में बजट का इतिहास पुराना है. यह आजादी से पहले का है. पहला बजट 7 अप्रैल 1860 में पेश किया गया था. आज हम आपको बताएंगे किसने की थी बजट की शरुआत.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sun, 14 Jul 2024-7:53 pm,
1/5

स्कॉटिश अर्थशास्त्री

देश का पहला बजट जेम्स विलसन नाम के एक स्कॉटिश अर्थशास्त्री ने पेश किया था. उनका संबंध एक टोपी बेचने वाले परिवार से था. बचपन में जेम्स विलसन खुद भी इसी काम को करते थे.

 

2/5

इंडियन काउंसिल

लेकिन उनकी काबिलियत के बदौलत वो अपने जीवन में इस मुकाम पर पहुंचे कि उन्हें देश का पहला बजट पेश करने का अवसर मिला. साल 1860 में जेम्स विलसन इंडियन काउंसिल के वित्त सदस्य के पद थे.

3/5

चार्टेड बैंक ऑफ इंडिया

देश का पहला बजट पेश करने के अलावा जेम्स विलसन का नाम चार्टेड बैंक ऑफ इंडिया, ऑस्ट्रेलिया और चाइना के संस्थापक के रूप में भी जाना जाता है.

 

4/5

जेम्स विलसन

जेम्स विलसन की गिनती इतिहास के महान अर्थशास्त्रियों में होती है. उनके शानदार ज्ञान को देखते हुए ही वह भारत की आजादी से 100 साल पहले ही सेकरेट्री ऑफ द बोर्ड ऑफ कंट्रोल के पद पर नियुक्त किए जा चुके थे. जेम्स 1860 को इस दुनिया को अलविदा कह गए थे.

 

5/5

इनकम टैक्स

बता दें कि जटैक्स के शुरू होने से उस दौरान देश में काफी विवाद खड़ा हुआ था. देश में इनकम टैक्स और बजट के साथ पेपर करेंसी (रुपये) की व्यवस्था भी विलसन ने ही शुरू की थी.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link