इस पोषक तत्व की कमी से सूखकर कांटा हो सकता है शरीर, भारी पड़ती हैं ये 5 गलतियां

Iron Deficiency Causes: `जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन` में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक मांसाहारियों के मुकाबले शाकाहारियों और वीगन डाइट को फॉलो करने वाले लोगों में आयरन की कमी का जोखिम ज्यादा होता है.

श्रुति कौल Thu, 15 Aug 2024-5:41 pm,
1/6

breakfast

नाश्ता स्किप करना: 'अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन' के मुताबिक जो लोग सुबह का नाश्ता स्किप करते हैं उनमें आयरन समेत कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. नाश्ते में अंडे, अनाज और सब्जियों का सेवन करें. 

 

2/6

tea

खाने के तुरंत बाद चाय-कॉफी पीना: 'अमेरिकन सोसाइटी फॉर न्यूट्रिशन' की एक स्टडी के मुताबिक खाना खाने के एक घंटे के अंदर चाय-कॉफी का सेवन करने से आयरन का अवशोषण 60 फीसदी तक कम हो सकता है.  इनमें मौजूद टैनिन और पॉलीफेनोल्स नाम के कंपाउंड आंतों में आयरन को अवशोषण को रोकते हैं.

 

3/6

calcium

कैल्शियम का ज्यादा सेवन: 'ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन' में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक एक बार में 300 मिलिग्राम से अधिक कैल्शियम का सेवन करने से भी शरीर में आयरन का अवशोषण कम हो सकता है. इससे बचने के लिए कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन आयरन युक्त भोजन से कुछ घंटे पहले या बाद में करें. 

4/6

iron

वेजिटेरियन डाइट की गलत प्लानिंग: 'जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन' में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक मांसाहारियों के मुकाबले शाकाहारियों और वीगन डाइट को फॉलो करने वाले लोगों में आयरन की कमी का जोखिम ज्यादा होता है. इसलिए प्लांड बेस्ड डाइट को सही से प्लान करें. 

 

5/6

iron

आयरन युक्त फूड्स का कम सेवन: जो लोग अपनी डाइट में दाल, बींस, पालक, रेड मीट और मछली जैसे आयरन युक्त चीजों को शामिल नहीं करते हैं उनके शरीर में आयरन की काफी कमी हो जाती है. ऐसे में इन फूड्स का सही मात्रा में सेवन करते रहें. 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी स्टडी पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link