Dhoni Birthday: धोनी के लिए नेशनल ड्यूटी थी सबसे पहले, प्रेग्नेंट साक्षी की जगह टीम के साथ रहना चुना, पिता बनने की बात भी इस प्लेयर से पता चली

MS Dhoni Birthday: महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं. भारतीय क्रिकेट में धोनी के योगदान पर बात करें तो समय कम पड़ सकता है लेकिन उनके किस्से और कहानियां खत्म नहीं होंगी. क्रिकेट के हर फॉर्मेट में उन्होंने भारत का दबदबा कायम किया.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sun, 07 Jul 2024-8:21 am,
1/5

धोनी

बल्लेबाजी हो या कप्तानी, धोनी अव्वल थे. वह न सिर्फ बल्ले के दम पर मैच फिनिश करना जानते थे बल्कि बेहतरीन कप्तानी के दम पर भी फंसे हुए मुकाबलों में बाजी भारत के पक्ष में करना उन्हें आता था. विकेट पीछे रहकर उनकी गेम को परखने की जो समझ थी वो उन्हें थोड़ा अलग बनाती थी.

2/5

धोनी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके धोनी अब आईपीएल खेलते हैं और उन्होंने पिछले सीजन आईपीएल की कप्तानी भी छोड़ दी थी लेकिन वह नए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ का पूरा सपोर्ट करते नजर आए. यही नहीं उन्होंने पिछले सीजन कई मुकाबलों में आखिरी के ओवरों में आकर अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर गजब का इम्पैक्ट डाला.

3/5

धोनी

धोनी ने क्रिकेट को हमेशा गंभीरता से लिया. यहां तक कि उन्होंने अपने परिवार से ज्यादा नेशनल ड्यूटी को तरजीह दी. इसका एक किस्सा पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने अपनी किताब 'डेमोक्रेसी XI: द ग्रेट इंडियन क्रिकेट स्टोरी' में साझा किया है.

4/5

धोनी

दरअसल साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित हुए वर्ल्ड कप में धोनी बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम का हिस्सा थे. तब साक्षी धोनी ने 6 फरवरी 2015 को बेटी जीवा को जन्म दिया था. तब दो दिन बाद भारत का वर्ल्ड कप का पहला वार्म अप मैच होने वाला था.

5/5

धोनी

दिलचस्प बात यह है कि धोनी अपना फोन लेकर नहीं गए थे इसलिए साक्षी ने सुरेश रैना को मैसेज भेजकर उनको यह खुशखबरी देने की बात कही. जीवा के जन्म के बाद मीडिया ने धोनी से पूछा था कि क्या वह अभी इंडिया में होना मिस कर रहे हैं तो उन्होंने कहा, 'नहीं मैं नेशनल ड्यूटी पर हूं इसलिए मुझे लगता है कि बाकी सब चीजों के लिए इंतजार किया जा सकता है. विश्व कप एक बहुत ही महत्वपूर्ण अभियान है.' हालांकि भारत 2015 के विश्व कप में सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार कर बाहर हो गया था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link