बच्चों की ये खास क्वालिटी उन्हें बनाती है सबसे मजबूत, कहीं आपका बच्चा तो नहीं रह गया इसमें पीछे?

Emotionally Intelligent Kid: इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चे अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रख सकते हैं. वे दूसरों सामाजिक रिश्ते आसानी से बना लेते हैं. उनमें आत्मविश्वास भी कूट-कूटकर भरा होता है. ऐसे बच्चों में तनाव की समस्या भी कम देखी जाती है.

श्रुति कौल Mon, 16 Sep 2024-1:13 pm,
1/6

parenting

इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चे अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रख सकते हैं.  वे दूसरों सामाजिक रिश्ते आसानी से बना लेते हैं. उनमें आत्मविश्वास भी कूट-कूटकर भरा होता है. ऐसे बच्चों में तनाव की समस्या भी कम देखी जाती है. इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चे दूसरों की परेशानी को जल्दी महसूस कर लेते हैं और उसे दूर करने में उनकी मदद भी करते हैं. 

 

2/6

parenting

दूसरों के लिए रखते हैं सहानुभूति: इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चे दूसरो की भावनाओं को आसानी से समझ जाते हैं. वे अपने परेशान साथियों की हरसंभव मदद करने की कोशिश भी करते हैं. इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चे अपनी भावनाओं और विचारों को खुलकर शेयर करते हैं. 

3/6

parenting

अच्छी होती है कम्यूनिकेशन स्किल: इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चों की कम्यूनिकेशन स्किल भी काफी अच्छी होती है. ये बच्चे अपनी बातों को खुलकर सबके सामने रखते हैं. ऐसे बच्चों के पास आप जो भी परेशानी लेकर जाएंगे वे उसे ध्यान से सुनेंगे और अपनी राय देंगे. 

4/6

parenting

खुलकर शेयर करते हैं फीलिंग: जो बच्चे अपनी भावनाओं को एकदम खुलकर सबसे सामने शेयर करते हैं वे भी इमोशनली बेहद इंटेलिजेंट माने जाते हैं. ऐसे बच्चे खुलकर हंसकर, रोकर और नाराज होकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं. वहीं ऐसा करते हुए उन्हें किसी भी तरह की हिचक महसूस नहीं होती है.  

5/6

parenting

दूसरों की फिलिंग की कदर करते हैं: इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चें हमेशा अपने शब्दों का अच्छे से चुनाव करते हैं ताकी सामने वाले व्यक्ति की भावनाओं को बिल्कुल ठेस न पहुंचे. ऐसे बच्चे बेहद ही सहजता से नए रिश्ते बना लेते हैं. इन्हें सामाजिक तौर पर काफी पसंद किया जाता है. समाज इन बच्चों की काफी अहमियत भी होती है. 

 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link