पितृ पक्ष में इन 4 स्थानों पर जलाएं दीपक, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर करेंगी धन की वर्षा!

पितृ पक्ष में पितरों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं. जैसे उनकी पसंद का खाना बनाना, श्राद्ध में दान-दक्षिणा करना. ऐसे ही पितरों की प्रसन्नता के लिए उनके नाम का दीया जलाना भी शुभ माना जाता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Wed, 18 Sep 2024-5:44 pm,
1/6

Pitru Paksha 2024

 वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा में पितरों का वास होता है. इस दिशा में पितृ-पक्ष के 16 दिनों तक चौमुखी दीया जलाने से पितरों को प्रसन्नता मिलती है. इसके साथ ही पितृ-दोष से भी मुक्ति मिलती है. इस दिशा में दीया जलाने से पूर्वजों को रास्ता उजागर होता है.

 

2/6

Pitru Paksha 2024

पितृ-पक्ष में शाम के समय सरसों के तेल में काले तिल को दीये में डालकर पीपल के नीचे जलाने से पितरों को प्रसन्नता मिलती है. हिंदू-धर्म में पीपल के पेड़ को पूजनीय माना  जाता है. इसके साथ ही माता लक्ष्मी भी इससे आप पर कृपा बरसाती हैं.

3/6

Pitru Paksha 2024

  पितृ-पक्ष में घर की साफ-सफाई करके मुख्य द्वार पर दीया जलाने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है. घर में दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है. इसके साथ ही शाम के समय दीपक जलाने से माता लक्ष्मी का वास होता है.

 

4/6

Pitru Paksha 2024

यदि आप दक्षिण दिशा में पितरों की तस्वीर के सामने दीया जलाते हैं तो इससे आप पर पितरों की कृपा बरसती है. आपके घर में किसी चीज की कमी नहीं रहती है और पितरों के दोष से भी मुक्ति मिलती है.

5/6

Pitru Paksha 2024

 घर के उत्तर-पूर्व दिशा में गाय के घी का दीया जलाने से माता लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं. इसके साथ ही किचन में पानी वाली जगह पर दीया जलाने से पितरों का आशीर्वाद बना मिलता है और आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

6/6

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link