Shardiya Navratri 2024 Date: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत कब से होगी, कलश स्थापना किस तारीख को है? नोट कर लें ये डेट्स

Shardiya Navratri 2024 Date: आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को शारदीय नवरात्रि का आगाज होता है. इस बार यह अक्टूबर महीने में हैं. आइए, जानते हैं शारदीय नवरात्रि की तारीख और कलश स्थापना मुहूर्त

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Fri, 13 Sep 2024-7:31 am,
1/5

नवरात्रि

नवरात्रि को हिंदू धर्म में बड़े पर्व के तौर पर देखा जाता है. एक साल के अंतराल में दो तरह की नवरात्रि आती हैं. एक चैत्र नवरात्रि और दूसरी शारदीय नवरात्रि आती है. जल्द ही शारदीय नवरात्रि शुरू होने वाली है. 

 

2/5

शारदीय नवरात्रि तिथि

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को होती है. शारदीय नवरात्रि का त्योहार 9 दिन तक चलता है. इस दौरान मां दुर्गा के 9 अलग-अलग रूपों को पूजा जाता है. यही कारण है कि इसे नवदुर्गा के नाम से भी जाना जाता है.

 

3/5

शारदीय नवरात्रि कब है?

उदया तिथि की मानें तो शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर 2024, को होगी. इस दिन गुरुवार है. इसका समापन12 अक्टूबर 2024 को होगा. इस दिन शनिवार है. 

 

4/5

कलश स्थापना मुहूर्त

3 अक्टूबर, 2024 को नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना होगी. इस दिन मां के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाएगी. साथ ही व्रत भी रखा जाएगा. कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 3 अक्टूबर को सुबह 6:15 बजे  से लेकर सुबह के 7:22 बजे तक है. 

5/5

दुर्गा अष्टमी कब है?

दुर्गा अष्टमी आश्विन शुक्ल की अष्टम  तिथि को मनाई जाती है. इस साल दुर्गा अष्टमी 11 अक्टूबर, 2024 को है. इस दिन शुक्रवार है. हिंदू पंचांग की मानें तो इस साल यानी 2024 में महानवमी 11 अक्टूबर को है. हालांकि, लेकिन नवमी का हवन 12 अक्टूबर को होगा.  इस दिन शनिवार है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link