ये हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे देश, जानें भारत और पाकिस्तान कौनसे स्थान पर?

Expensive Countries List: दुनिया का सबसे महंगा देश स्विट्जरलैंड है. रहने के लिहाज से यहां पर बाकी देशों के मुकाबले अधिक खर्चा होता है. नंबियोज संस्था के कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स द्वारा जारी की गई सूची में सबसे ऊपर स्विट्जरलैंड का नाम है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Mon, 15 Jul 2024-3:28 pm,
1/5

सबसे महंगे देश

कई लोगों को ऐसा लगता है कि भारत में महंगाई बढ़ गई है. हाल में सब्जियों का रेट भी आसमान छू रहा है. लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां की लिविंग कॉस्ट भारत के मुकाबले अधिक है. हालांकि, भारत के लोगों को महंगाई दर से ज्यादा फर्क इसलिए भी पड़ता है, क्योंकि उनकी कमाई बाकी देशों के लोगों के मुकाबले कम है. आइए, जानते हैं कि कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स के मुताबिक दुनिया के टॉप 5 महंगे देश कौनसे हैं?

 

2/5

स्विट्जरलैंड

नंबियोज संस्था के कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स का कहना है कि स्विट्जरलैंड दुनिया का सबसे महंगा देश है. बीते साल इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) के आंकड़े जारी हुए थे. इसमें स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख को दुनिया का सबसे महंगा शहर बताया गया था. हालांकि, 2022 में ये शहर छठवें नंबर पर था.

 

3/5

सिंगापुर

महंगे देशों की सूची में सिंगापुर दूसरे नंबर पर है. यह एक छोटा देश है, जहां पर आबादी लगातार बढ़ती जा रही है. यहां पर अवसर अधिक हैं, इसलिए दूसरे देशों के लोग भी यहां शिफ्ट हो रहे हैं. यहां पर सबसे बड़ी दिक्कत मकानों की है. लोगों को न सिर्फ बड़ी मुश्किल से मकान मिलते हैं, बल्कि इनका किराया चुकाने में भी तकलीफों का सामना करना पड़ता है.

 

4/5

Hong Kong

हांग-कांग महंगे देशों की सूची में तीसरे नंबर पर है. यहां भी जनसंख्या बढ़ने से महंगाई बढ़ रही है. यहां के घरों का किराया काफी अधिक है. यहां पर लोग कॉफिन क्यूबिकल में रहते हैं. इसके एक बिस्तर का किराया 20 हजार रुपये के करीब है.

 

5/5

आइसलैंड और बहामास

आइसलैंड भी महंगे देशों में से एक है. यह दुनिया का चौथा सबसे महंगा देश है. जबकि कैरेबियन देश बहामास 5वां सबसे महंगा देश है. भारत इस सूची में 117 वें नंबर पर है. जबकि पाकिस्तान इस सूची में सबसे आखिर में हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link