Vinesh Phogat Medal: विनेश फोगाट को अब भी मिल सकता है सिल्वर मेडल, अभी किस्मत का फैसला होना बाकी!

Vinesh Phogat Paris Olympics 2024 Medal: भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. लेकिन अब भी उनको सिल्वर मेडल मिलने की संभावना है. उन्होंने CAS में अपील की थी. इसके अनितं फैसले के बाद तय होगा कि विनेश को कोई मेडल मिलेगा या नहीं.

नई दिल्ली: Vinesh Phogat Paris Olympics 2024 Medal: विनेश फोगाट के लिए भारत को अब भी मेडल की उम्मीद है. कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में की गई अपील पर आज कोई बड़ा फैसला हो सकता है. फैसला विनेश के पक्ष में रहा तो उन्हें सिल्वर मेडल मिल सकता है.

1 /5

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती के फाइनल मैच से बाहर हो जाने के बाद विनेश फोगाट दुखी हैं. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक भावुक पोस्ट लिखी. इसमें विनेश ने अपनी मां के नाम संदेश लिखा- 'मां, कुश्ती मेरे से जीत गई. मैं हार गई. माफ करना आपका सपना, मेरी हिम्मत, सब टूट चुके. इससे ज़्यादा ताकत नहीं रही अब. अलविदा कुश्ती 2001-2024. आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी, माफी.'  

2 /5

दरअसल, भारत ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील की है. यहां मांग की गई है कि भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल दिया जाए. इसका फैसला CAS 8 अगस्त यानी आज करेगा. यदि CAS विनेश को मेडल देने के लिए कहता है तो उन्हें सिल्वर मेडल मिल सकता है.  

3 /5

बता दें कि CAS इंटरनेशनल संगठन है, जो खेलों से जुड़े विवाद सुलझाता है. CAS का हेड क्वार्टर स्विट्जरलैंड में है. इसकी स्थापना साल 1984 में हुई थी. CAS खिलाड़ियों के हितों और नियमों को ध्यान में रखते हुए फैसला करता है. CAS सुनिश्चित करता है कि सभी खेलों में एथलीटों के साथ उचित और समान व्यवहार हो.  

4 /5

बता दें कि विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड मेडल जीतने से मात्र 1 कदम दूर थीं. फाइनल में उनका मुकाबला USA की एक पहलवान से होना था, वे ये जीत जातीं तो गोल्ड उनके हिस्से आता. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब विनेश से हारी हुईं क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमेन लोपेज को फाइनल में जगह मिली है.   

5 /5

गौरतलब है कि पेरिस ओलंपिक में कुश्ती का फाइनल मैच लड़ने के लिए विनेश फोगाट का अधिकतम वजन 50 किलोग्राम होना था. लेकिन उनमें 100-150 ग्राम वजन अधिक मिला. इस कारण से उन्हें फाइनल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया.