स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन भारत के लिए आएगी खुशखबरी? विनेश फोगाट के मेडल पर इस समय आएगा फैसला

Decision on Vinesh Phogat: विनेश फोगट को यह जानने के लिए और एक-दो दिन का इंतजार करना होगा कि वह पेरिस ओलंपिक में पदक जीत पाएंगी या नहीं.

Vinesh Phogat Silver Medal Case Update: खेल पंचाट न्यायालय (CAS) ने विनेश के मामले पर अपना फैसला सुनाने के लिए समयसीमा बढ़ा दी थी. अब यह फैसला शुक्रवार 16 अगस्त को आने की उम्मीद है.

1 /5

विनेश फोगट को यह जानने के लिए और इंतजार करना होगा कि वह पेरिस ओलंपिक में पदक जीत पाएंगी या नहीं. खेल पंचाट न्यायालय (CAS) ने इस मामले पर अपना फैसला सुनाने के लिए समयसीमा बढ़ा दी थी. अब यह फैसला शुक्रवार 16 अगस्त को आने की उम्मीद है. 15 अगस्त के मौके पर देशवासी स्वतंत्रता दिवस को लेकर जश्न मना रहे हैं. इस बीच 16 अगस्त को भी भारत के लिए खुशखबरी आ सकती है. दरअसल, विनेश फोगाट को मेडल मिलेगा या नहीं इसपर तारीख पे तारीख मिल रही है.

2 /5

कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) को अपना फैसला सुनाना है. अगर विनेश के पक्ष में फैसला आता है तो उन्हें सिल्वर मेडल मिल जाएगा. अगर नहीं आता तो उन्हें खाली हाथ रहना होगा. विनेश पर CAS का फैसला 16 अगस्त को शाम बाद भारतीय समयानुसार 9.30 बजे आएगा. विनेश ने CAS में अपना मामला दर्ज कराया था. दरअसल, 100 ग्राम ज्यादा वजन होने के कारण विनेश को फाइनल नहीं लड़ने दिया था. जिससे कि उनका और भारत दोनों का सपना टूट गया था.

3 /5

विनेश ने पेरिस ओलंपिक में जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया था. उन्होंने 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में 6 अगस्त को 3 मैच खेले और तीनों जीते, जिससे उनका कम से कम सिल्वर मेडल को पक्का हो ही गया था. लेकिन 7 अगस्त को फाइनल से पहले उन्हें ड‍िसक्वालिफाई कर दिया गया. CAS का पहले फैसला 10 अगस्त को आना था. इसके बाद तारीख 13 अगस्त रखी गई, जिसके बाद अब तारीख 16 अगस्त तय की गई है. वहीं, भारतीय पहलवान के परिवार, विशेष रूप से चाचा महावीर फोगट को उम्मीद है कि फैसला उनके पक्ष में जाएगा.

4 /5

CAS के फैसले में देरी से विनेश फोगाट का परिवार परेशान है. वहीं, रविवार को ओलंपिक के समापन के बाद विनेश सोमवार, 12 अगस्त को खेल गांव से निकल गईं. रेवस्पोर्ट्ज के अनुसार, विनेश भारत लौट आई हैं, लेकिन एयरपोर्ट पर उनके आगमन की कोई तस्वीर सामने नहीं आई है. इसके बावजूद, महावीर फोगट ने आश्वासन दिया है कि विनेश का हीरो की तरह स्वागत किया जाएगा, परिवार अपनी बेटी के लिए स्वर्ण पदक विजेता के योग्य स्वागत की उत्सुकता से तैयारी कर रहा है.

5 /5

इसके अलावा पेरिस ओलंपिक में पहलवान विनेश फोगट की अयोग्यता पर फैसले में देरी के बाद, भारतीय कुश्ती महासंघ के उपाध्यक्ष जय प्रकाश चौधरी ने कहा कि उन्हें लगता है कि फैसला एथलीट के पक्ष में आएगा.