नई दिल्लीः अब जबकि विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की दौड़ अपने अंतिम पड़ाव पर है तब ऑस्ट्रेलिया उलटफेर करने में माहिर अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को यहां होने वाले मैच में मध्यक्रम की अपनी कमजोरी को दूर करने की कोशिश करेगा. सेमीफाइनल में अब केवल दो स्थान बाकी बचे हैं क्योंकि भारत और दक्षिण अफ्रीका पहले ही अंतिम चार के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीसरे नंबर पर है ऑस्ट्रेलिया की टीम
ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी तीसरे स्थान पर है और कोई भी अन्य टीम उसकी सेमीफाइनल की सीट को सीधे चुनौती देने की स्थिति में नहीं दिख रही है, लेकिन पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम इस मैच में जीत दर्ज करके अंतिम चार में अपनी जगह सुरक्षित करने की कोशिश करेगी. यह मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा जहां बल्लेबाजों की तूती बोलती रही है. अगर गेंदबाज भी परिस्थितियों का फायदा उठाने में सक्षम हों तो उनके लिए भी यहां का विकेट मददगार है. 


अफगानिस्तान के पास बेहतर स्पिनर
अफगानिस्तान के पास कुशल स्पिनर हैं और उसके बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के आक्रमण के सामने अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेताब होंगे. ऐसे में यह मुकाबला रोमांचक हो सकता है. ऑस्ट्रेलिया के पास भी एडम जंपा के रूप में अनुभवी स्पिनर है जिन्होंने विश्व कप में अभी तक सर्वाधिक 19 विकेट लिए हैं.. ऑस्ट्रेलिया को अपने बाकी बचे दो मैच अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ खेलने हैं लेकिन वह इनमें से पहले मैच में ही जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बनना चाहेगा. 


ऑस्ट्रेलिया के लिए है ये चिंता
पांच बार के विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की अपनी कुछ समस्याएं हैं जिनमें मध्यक्रम के बल्लेबाजों का लचर प्रदर्शन भी शामिल है. उसकी टीम ने हालांकि लगातार पांच मैच जीते हैं जिससे खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा होगा. स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन को वनडे में दिग्गज खिलाड़ी नहीं माना जाता है लेकिन इन दोनों ने अभी तक सात मैच में केवल तीन अर्धशतक लगाए हैं तथा तीसरे और चौथे नंबर के बल्लेबाज का इस तरह का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के लिए चिंता का विषय होगा. शीर्ष क्रम में डेविड वार्नर ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है. 


ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), जोश इंगलिस (विकेटकीपर), सीन एबॉट, एश्टन एगर, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा, मिचेल स्टार्क. 


अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), अजमतुल्ला उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, फजलहक फारूकी , अब्दुल रहमान, नवीन उल हक.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.