IND vs AUS: भारत की सबसे बड़ी रेड बॉल ट्रॉफी रणजी के मैचों में मंगलवार से भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे बड़े ऑलराउंडर की वापसी हो रही है. लगभग 6 महीने से मैदान से दूर रहे हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा चेन्नई में तमिलनाडु के खिलाफ होने वाले सौराष्ट्र के अंतिम रणजी ट्रॉफी लीग मुकाबले में टीम की कप्तानी करेंगे. इस मैच के साथ लगभग छह महीने बाद उनकी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सौराष्ट्र की कप्तानी करते नजर आएंगे जडेजा


सौराष्ट्र की टीम नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करने की दहलीज पर है लेकिन अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली चार टेस्ट की श्रृंखला से पहले सभी की नजरें जडेजा की वापसी पर टिकी होंगी. यह चार दिवसीय मुकाबला जडेजा के लिए फिटनेस परीक्षण की तरह होगा और अगर मैच की पूर्व संध्या पर नेट सत्र को संकेत माना जाए तो इस 34 वर्षीय खिलाड़ी के इसमें आसानी से सफल होने की उम्मीद है. 


फिटनेस से जुड़े सभी मानकों को परखने वाला जीपीएस ट्रैकर पहनकर जडेजा ने 30 मिनट तक बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी की और फिर लगभग इतना ही समय बल्ले के साथ बिताया. जडेजा की प्रगति पर नजर रखने के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का एक ट्रेनर भी चेन्नई में मौजूद है. अगस्त में एशिया कप में अपना पिछला प्रतिस्पर्धी मुकाबला खेलने के बाद जडेजा का घुटने का ऑपरेशन हुआ था.


वापसी को लेकर जडेजा ने कही बड़ी बात


छह महीने बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में लौटने वाले स्टार हरफनमौला रविंद्र जडेजा ने सोमवार को कहा कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला से पहले उनकी प्राथमिकता सौ फीसदी मैच फिट होना है.


आखिरी लीग मैच में सौराष्ट्र की कप्तानी करने जा रहे जडेजा ने कहा ,‘मैदान पर लौटकर अच्छा लग रहा है. मैं बहुत रोमांचित हूं. उम्मीद है कि टीम भी अच्छा प्रदर्शन करेगी. मेरी प्राथमिकता मैदान पर लौटना और सौ फीसदी फिट होना है. ऐसा होने पर मैं अपने हुनर पर काम कर सकूंगा , चाहे वह गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी. मेरी प्राथमिकता फिटनेस है. मैं 20 दिन एनसीए में था. मैं बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर रहा था. मैच हालात अलग होते हैं. मैं आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला से पहले एक मैच खेलना चाहता था इसलिये रणजी खेल रहा हूं.’


यह पूछने पर कि क्या अभी कोई परेशानी है , जडेजा ने कहा ,‘नहीं. पांच महीने बाद मैं प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेल रहा हूं तो तुरंत ही आत्मविश्वास महसूस नहीं होता.’


प्रैक्टिस में काफी फिट नजर आए जडेजा


सौराष्ट्र के कोच नीरज ओडेड्रा ने कहा,‘वह काफी ऊर्जावान था और यह आज नेट पर नजर आया. वह और लंबे सत्र में हिस्सा लेना चाहता था लेकिन वह चोट के बाद वापसी कर रहा है इसलिए महत्वपूर्ण है कि वह जरूरत से ज्यादा प्रयास नहीं करे. नेट पर एक घंटा बिताने के बाद उसने खिलाड़ियों से बात करके उनका हौसला बढ़ाया. वह लंबे समय बाद टीम के साथ जुड़ा है इसलिए खिलाड़ियों के साथ बात करने को लेकर उत्सुक था और उसने सफेद गेंद के क्रिकेट (विजय हजारे ट्रॉफी खिताब) में हाल में मिली सफलता के लिए बधाई दी. इस मैच के लिए जयदेव उनादकट को आराम दिया गया है इसलिए हमने उससे पूछा कि क्या वह टीम की अगुआई कर सकता है और वह खुशी से तैयार हो गया है. वह सौराष्ट्र की ओर से खेलने में काफी गर्व महसूस करता है और चाहता है कि टीम में शामिल सभी खिलाड़ी ऐसा महसूस करें.’ 


इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: भारतीय टीम पर भारी पड़ेगी ये कंगारू जोड़ी, 12 साल बाद घर में चटा सकते हैं धूल



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.