नई दिल्ली: Men's Hockey Final CWG 2022:  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गये कॉमनवेल्थ हॉकी फाइनल 2022 में टीम इंडिया को 0-7 से शिकस्त मिली और इसी के साथ भारत को CWG में गोल्ड मेडल जीतने का सपना चकनाचूर हो गया. भारत को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राष्ट्रमंडल खेलों में आस्ट्रेलिया का वर्चस्व तोड़ने का भारत का सपना अधूरा ही रहा और एकतरफा फाइनल में विश्व चैम्पियन टीम के हाथों 0-7 से शर्मनाक हार के बाद उसे रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा. दिल्ली राष्ट्रमंडल खेल 2010 की कड़वीं यादें हॉकी प्रेमियों के जेहन में फिर ताजा हो गई जब फाइनल में आस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 8-0 से हराया था. लीग चरण में अपराजेय और पूल में शीर्ष रहने वाली भारतीय टीम बिल्कुल फॉर्म में नहीं दिखी. 


 



फॉरवर्ड पंक्ति में तालमेल नहीं था और डिफेंस को आस्ट्रेलिया ने पूरी तरह नेस्तनाबूद कर दिया. उस पर कप्तान मनप्रीत सिंह को कंधे में लगी चोट ने भारत का प्रदर्शन बुरी तरह प्रभावित किया. आस्ट्रेलिया के लिये ब्लैक गोवर्स, नाथन एफराम्स, जैकब एंडरसन, टॉम विकहैम और फिन ओजिलवी ने गोल दागे. राष्ट्रमंडल खेलों में 1998 में हॉकी को शामिल किये जाने के बाद से सभी सात स्वर्ण आस्ट्रेलिया ने जीते हैं. भारत ने 2010 में दिल्ली और 2014 में ग्लास्गो में रजत पदक ही जीता था. 


फाइनल में पहले ही मिनट से ऑस्ट्रेलिया ने आक्रामक खेल दिखाया और भारतीय डिफेंडर्स को पूरी तरह फेल कर दिया. भारत कंगारू टीम के आगे कहीं पर भी मैच में नजर नहीं आया और एकतरफा हार के साथ पोडियम फिनिश किया. 


ये भी पढ़ें- 'मेरी इच्छा है रोहित शर्मा के बाद टीम इंडिया का फुलटाइम कप्तान बनना'



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.