AUS vs ZIM: आखिरी मैच में जिम्बाब्वे ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हासिल की पहली जीत

Australia vs Zimbabwe, Ryan Burl: ऑस्ट्रेलिया के साथ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने पहुंची जिम्बाब्वे की टीम ने पहले दो मैचों में हार का सामना करने के बाद जिम्बाब्वे की टीम ने आखिरी वनडे में इतिहास रच दिया है. जिम्बाब्वे की टीम ने अपने लेग स्पिनर रयान बर्ल (10 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ न सिर्फ पहला वनडे मैच जीता बल्कि उसे एकतरफा अंदाज में हराया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2022, 02:18 PM IST
  • 141 पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया की टीम
  • वॉर्नर के दम पर खड़ा किया सम्मानजनक स्कोर
AUS vs ZIM: आखिरी मैच में जिम्बाब्वे ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हासिल की पहली जीत

Australia vs Zimbabwe, Ryan Burl: ऑस्ट्रेलिया के साथ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने पहुंची जिम्बाब्वे की टीम ने पहले दो मैचों में हार का सामना करने के बाद जिम्बाब्वे की टीम ने आखिरी वनडे में इतिहास रच दिया है. जिम्बाब्वे की टीम ने अपने लेग स्पिनर रयान बर्ल (10 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ न सिर्फ पहला वनडे मैच जीता बल्कि उसे एकतरफा अंदाज में हराया. ऑस्ट्रेलिया की टीम को भले ही इस मैच में हार का सामना करना पड़ा लेकिन उसने सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है.

141 पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया की टीम

जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गये इस तीसरे मुकाबले में सलामी बैटर डेविड वॉर्नर को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं पाया और उसके नौ बल्लेबाज दहाई की संख्या को भी पार नहीं कर सके. वॉर्नर ने 96 गेंदों पर 94 रन बनाये लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम 31 ओवर में 141 रन पर लुढ़क गयी.

जवाब में जिम्बाब्वे की टीम ने 39 ओवर में सात विकेट पर 142 रन बनाकर यादगार जीत हासिल कर ली. बर्ल को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला जबकि ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे. जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही और उसने 18 ओवर तक अपने पांच विकेट 72 रन पर गंवा दिए.

वॉर्नर के दम पर खड़ा किया सम्मानजनक स्कोर

वॉर्नर ने ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल के साथ छठे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की. इस बीच वॉर्नर ने अपना 26वां वनडे अर्धशतक पूरा किया लेकिन बर्ल ने दूसरे छोर पर ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेटना शुरू कर दिया. ग्लेंन मैक्सवेल (19) और एश्टन एगर (0) उनके पहले दो शिकार बने. बर्ल ने आखिर वॉर्नर के संघर्ष को समाप्त कर दिया. उन्होंने फिर मिचेल स्टार्क (2) और जोश हेजलवुड (0) को आउट कर तीन ओवर में मात्र 10 रन देकर अपने पांच विकेट पूरे किये.

बर्ल ने दिलाई जिम्बाब्वे को ऐतिहासिक जीत

जिम्बाब्वे को ताकुडवनाशे काइटानो और तड़िवनाशे मारुमानी ने 38 रन की ठोस शुरूआत दी. जिम्बाब्वे ने फिर अपने कुछ विकेट जल्दी-जल्दी गंवाए लेकिन कप्तान रेजिस चकाब्वा ने नाबाद 37 रन बनाकर अपनी टीम को जीत की मंजिल पर पहुंचाया. ओपनर तड़िवनाशे मारुमानी ने 35 रन बनाये. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज स्टार्क ने बर्ल को आउट कर अपना 200वां शिकार किया. लेकिन जिम्बाब्वे ने संयम के साथ खेलते हुए तीन विकेट से जीत हासिल की.

पहली बार कंगारुओं को उसी के घर में हराया

जिम्बाब्वे की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 33 प्रयासों में यह तीसरी जीत है. उनकी पहली जीत 2014 में हरारे में आयी थी. यह पहला मौका है जब जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर वनडे में हराया है.

इसे भी पढ़ें- अब क्रिकेट में वापस नहीं लौटेंगे सौरव गांगुली, टूट गया करोड़ों फैन्स का सपना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़