Paralympics: भारत को शूटिंग में दो मेडल, पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ अवनि लेखरा ने लगाया गोल्डन निशाना

Avani Lekhara: अवनि लेखरा ने पेरिस पैरालंपिक खेलों में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. टोक्यो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली अवनि ने पेरिस में भी भारत को शूटिंग में पदक दिलाया है. वहीं मोना अग्रवाल ने भी इसी स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2024, 04:34 PM IST
  • टोक्यो में भी बनाया था रिकॉर्ड
  • मोना अग्रवाल ने दिलाया ब्रॉन्ज
Paralympics: भारत को शूटिंग में दो मेडल, पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ अवनि लेखरा ने लगाया गोल्डन निशाना

नई दिल्लीः Avani Lekhara: अवनि लेखरा ने पेरिस पैरालंपिक खेलों में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. टोक्यो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली अवनि ने पेरिस में भी भारत को शूटिंग में पदक दिलाया है. वहीं मोना अग्रवाल ने भी इसी स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है.

टोक्यो में भी बनाया था रिकॉर्ड

अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग की SH1 कैटेगरी में पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. अवनि ने 249.7 स्कोर किया. इससे पहले पैरालंपिक का रिकॉर्ड 249.6 था. ये रिकॉर्ड भी अवनि ने ही बनाया है. उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक में ये रिकॉर्ड कायम किया था. 

क्वालिफिकेशन राउंड में अवनि दूसरे नंबर पर रही थीं. वहीं फाइनल में गोल्ड जीतने पर पीएम मोदी ने अवनि को बधाई दी. पीएम ने एक्स पर लिखा, 'पैरालंपिक 2024 में भारत ने पदकों का खाता खोला ! अवनि लेखरा को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई. उन्होंने इतिहास भी रच दिया है क्योंकि वह 3 पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं! उनका समर्पण भारत को गौरवान्वित करता रहता है.'

मोना अग्रवाल ने दिलाया ब्रॉन्ज

वहीं इसी स्पर्धा के क्वालिफिकेशन राउंड में पांचवें नंबर पर रहने वाली भारत की मोना अग्रवाल ने फाइनल में तीसरा स्थान हासिल किया. उन्होंने 228.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता. वहीं कोरिया की शूटर युनरी ली ने रजत पदक अपने नाम किया.

मोना अग्रवाल के ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने कहा, 'पेरिस पैरालंपिक 2024 में आर2 महिला 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर मोना अग्रवाल को बधाई! उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि उनके समर्पण और उत्कृष्टता की खोज को दर्शाती है. भारत को मोना पर गर्व है!'

यह भी पढ़िएः Paralympics 2024: कौन हैं अवनि लेखरा, जिन्होंने शूटिंग के फाइनल में बनाई जगह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़