नई दिल्लीः इसी साल जून महीने में वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड का आयोजन होना है. इससे पहले ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से सीनियर पुरुष टीम के लिए एक नेशनल सेलेक्टर पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इस पद के लिए योग्य उम्मीदवार 25 जनवरी की शाम 6 बजे तक अपनी उम्मीदवारी दर्ज करा सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद BCCI कुछ उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा और उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

BCCI की विज्ञापन से नहीं हो रहा स्पष्ट
हालांकि, BCCI की वेबसाइट पर प्रकाशित विज्ञापन में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पैनल में से किसके स्थान को रिप्लेस करने के लिए यह आवेदन आमंत्रित किया गया है. BCCI देश के हर एक जोन से (उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम और मध्य) से एक-एक सेलेक्टर को अपनी पांच सदस्यीय सेलेक्शन पैनल का हिस्सा बनाता है. इन सभी सेलेक्टर्स का कार्यकाल पांच वर्षों से अधिक का नहीं होता है. 


जुलाई में बनाया गया था सेलेक्शन पैनल का अध्यक्ष
पिछले साल जुलाई में अजीत अगरकर को सेलेक्शन पैनल का अध्यक्ष बनाया गया था. अजीत अगरकर के सिलेक्शन कमेटी में शामिल हो जाने से वेस्ट जोन से दो सेलेक्टर हो गए हैं. वहीं, चेतन शर्मा के जाने के बाद BCCI के पास नॉर्थ जोन का एक भी सेलेक्ट नहीं है. ऐसे में उम्मीद यही जताई जा रही है कि BCCI ने नॉर्थ जोन के सेलेक्टर को शामिल करने के लिए यह आवेदन आमंत्रित किया है. 


कौन कर सकता है इस पद के लिए आवेदन
अगर सेलेक्शन पैनल में नॉर्थ जोन के किसी सेलेक्टर को शामिल किया जाता है, तो मौजूदा समय में पश्चिम जोन से शामिल दो सेलेक्ट्स में से किसी एक का विकेट गिर जाएगा. यानी किसी एक को सेलेक्शन टीम से बाहर होना पड़ेगा. इस पद पर आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास कम से कम सात टेस्ट मैचों का, 30 फर्स्ट क्लास का मैचों का और 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी के मैचों का अनुभव होना जरूरी है. 


ये भी पढ़ेंः इस भारतीय क्रिकेटर ने मुस्लिम लड़की से किया प्यार, संग बसाया संसार, अब मैदान पर लगा रहा चौके-छक्कों की भरमार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.