Fifa में इस शर्त पर बिकेगी बीयर, फिर भी आयोजकों को होगा 600 करोड़ से अधिक का नुकसान

कतर में रविवार को 22वें फीफा वर्ल्ड कप का शुभारंभ होने जा रहा है. विश्व कप की शुरुआत से ही पहले ही आयोजकों ने दर्शकों को बड़ा झटका दिया था. टूर्नामेंट से दो दिन पहले आयोजकों ने कहा कि दर्शकों को मैच के दौरान स्टेडियम में एल्कोहल और बीयर पीने की अनुमति नहीं होगी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2022, 07:19 PM IST
  • फीफा को होगा 600 करोड़ से अधिक का नुकसान
  • अल्कोहल बैन को लेकर फीफा ने दिया ये अपडेट
Fifa में इस शर्त पर बिकेगी बीयर, फिर भी आयोजकों को होगा 600 करोड़ से अधिक का नुकसान

नई दिल्ली: कतर में रविवार को 22वें फीफा वर्ल्ड कप का शुभारंभ होने जा रहा है. विश्व कप की शुरुआत से ही पहले ही आयोजकों ने दर्शकों को बड़ा झटका दिया था. टूर्नामेंट से दो दिन पहले आयोजकों ने कहा कि दर्शकों को मैच के दौरान स्टेडियम में एल्कोहल और बीयर पीने की अनुमति नहीं होगी. इसे लेकर दर्शकों की तरफ से काफी विरोध देखने के बाद अब फीफा इस मामले में यू-टर्न ले सकता है. 

फीफा को होगा 600 करोड़ से अधिक का नुकसान

फीफा के आयोजन से पहले कतर के शाही परिवार ने फैसला लिया कि इस बार वर्ल्ड कप के आयोजन के दौरान स्टेडियम में बीयर की बिक्री नहीं होगी. इस फैसले के बाद फीफा बड़े संकट में फंस चुका है. वर्ल्ड कप से पहले ही फीफा ने एक कंपनी से स्टेडियम के अंदर बीयर बेचने के लिए लगभग 12 करोड़ रुपये का करार कर लिया था. अब इस फैसले के बाद फीफा को 612 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

एल्कोहल बैन को लेकर फीफा ने दिया ये अपडेट

फीफा अध्यक्ष जियानी इनफैंटिनो ने कतर के विश्व कप स्टेडियम में ‘अल्कोहल’ वाली बीयर की बिक्री प्रतिबंधित करने के फैसले पर कहा कि यह दर्शकों के लिये महज थोड़ी सी असुविधा होगी. इनफैंटिनो ने कहा कि स्टेडियम में बीयर प्रतिबंध का फैसला कतर के अधिकारियों और फीफा द्वारा मिलकर किया गया था. उन्होंने कहा, ‘‘हमने अंत तक कोशिश की कि क्या यह संभव है.’’ 

इनफैंटिनो ने कहा, ‘‘अगर एक दिन में तीन घंटे तक आप बीयर नहीं पी सकते, तो भी आप जीवित रहोगे. शायद यही कारण है कि फ्रांस में, स्पेन में और स्कॉटलैंड में स्टेडियमों में अल्कोहल प्रतिबंधित है. शायद वे हमसे ज्यादा समझदार हैं. ’’ हालांकि दर्शक ‘फीफा फैन फैस्टिवल’ में शाम को अल्कोहल वाली बीयर पी सकते हैं. विश्व कप रविवार से शुरू होगा जिसमें शुरूआती मुकाबला मेजबान देश कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जायेगा.

यह भी पढ़िए: दिनेश कार्तिक का खुलासा- हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल को T20 वर्ल्ड कप में क्यों नहीं मिला मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़