नई दिल्ली: Who is Sikandar Raza Zimbabwe: भारत के खिलाफ जिम्बाब्वे की टीम वनडे सीरीज भले ही 3-0 से हार गई हो लेकिन उसके अनुभवी बल्लेबाज सिकंदर रजा ने पूरी दुनिया का दिल जीत लिया. उन्होंने तीसरे वनडे में एकतरफा मैच जीत रही भारतीय टीम के पसीने छुड़ा दिए और जीत हासिल करने के लिए खूब संघर्ष कराया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए कौन हैं सिकंदर रजा


सिकंदर रजा ने 87 गेंदों में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना छठा शतक पूरा किया और वे 49वें ओवर में 95 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से 115 रन बनाकर आउट हो गए. इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइकरेट 121.05 का था. सिकंदर रजा का जन्म 24 अप्रैल 1986 को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सियालकोट शहर में हुआ था. बचपन में उनके क्रिकेटर बनने का दूर दरू तक कोई चांस नहीं था लेकिन बाद में किस्मत उन्हें इस खेल के करीब ले आई.


2002 में जिम्बाब्वे आया सिकंदर का परिवार


साल 2002 में सिकंदर रजा अपने परिवार के साथ जिम्बाब्वे आ बसे. हालांकि उनका जीवन यहां भी संघर्षों से भरा रहा. उन्हें जिम्बाब्वे नागरिकता भी नहीं मिल रही थी. 9 साल बाद उन्हें 2011 में वहां की नागरिकता मिली. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह बचपन में एयरफोर्स पायलट बनना चाहते थे. सिकंदर रजा ने पाकिस्तान के एयरफोर्स स्कूल में पढ़ाई भी की लेकिन आंखो की रोशनी के परीक्षण में उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया. बताते हैं कि सिकंदर पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी हैं.


सिकंदर रजा का इंटरनेशनल करियर


सिकंदर रजा ने अबतक जिम्बाब्वे के लिए 17 टेस्ट, 120 वनडे और 58 टी20 मुकाबले खेले हैं. इन इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने क्रमश: 1187, 3626, 1040 रन बनाए हैं. उन्होंने टेस्ट में 1 और वनडे में 6 शतक जिम्बाब्वे के लिए लगाया है. उन्होंने टेस्ट में पाकिस्तान, वनडे- टी20 में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया. सिकंदर अब 36 साल के हो चुके हैं. सिकंदर बॉलिंग में जौहर दिखाते हैं. उन्होंने वनडे में 69 और टेस्ट में 34 विकेट झटके हैं.



यह भी पढ़ें: पूर्व सेलेक्टर का ऐलान, ये दो खिलाड़ी वनडे और टी20 में हो सकते हैं भारत के कप्तान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.