नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज का आगाज कल से होने जा रहा है. इस सीरीज में जीत दर्ज करके भारतीय टीम इंग्लैंड से नंबर एक ताज छीनने की तैयारी कर रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंग्लैंड इस समय वनडे की विश्व चैंपियन होने का साथ साथ नंबर एक टीम भी है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में इंग्लैंड का हाल हमेशा से बहुत बुरा रहा है. 


भारत में केवल 16 मैच जीत पाई है इंग्लैंड की टीम


वर्तमान विश्व चैंपियन इंग्लैंड की टीम का भारत में प्रदर्शन बहुत खराब है. भारतीय जमीन पर वनडे क्रिकेट खेलते हुए इंग्‍लैंड की टीम कई बार करारी हार हारी है. यही वजह है कि टीम इंडिया का जैसा प्रदर्शन वनडे क्रिकेट में इंग्‍लैंड की जमीन पर रहा है, उसकी तुलना में इंग्‍लैंड का भारत में प्रदर्शन बेहद खराब है.



इंग्‍लैंड की टीम ने भारत में 48 वनडे मैच खेले हैं. इनमें से उसे सिर्फ 16 में जीत मिली है जबकि टीम इंडिया 31 वनडे मुकाबलों में बाजी मारने में सफल रही. एक मैच टाई रहा है. 


कुल खेले गये मुकाबलों में भी भारत आगे


एकदिवसीय क्रिकेट में भारत का पलड़ा मेहमान टीम पर अधिक भारी है. दोनों के बीच अभी तक कुल 100 वनडे मैच खेले गए हैं और इसमें भारत की जीत का प्रतिशत 55.67 है, जबकि इंग्‍लैंड का 44.32 प्रतिशत है. 100 वनडे मैचों में जहां इंग्‍लैंड ने 42 मैच जीते, वहीं भारत ने 53 मैचों में जीत दर्ज की. इसके अलावा दो मैच टाई रहे और 3 मैचों का परिणाम नहीं निकल पाया. दोनों के बीच पिछला वनडे मैच 30 जून 2019 को खेला गया था. भारत में कई बार इंग्लैंड की टीम का सूपड़ा साफ हुआ है. 


ये भी पढ़ें- वनडे सीरीज के आगाज से पहले विराट ने गाया गाना, आलोचकों को क्या चाहते थे बताना?


पुणे में केवल एक बार आमने सामने हुई हैं दोनों टीमें


उल्लेखनीय है कि भारत और इंग्‍लैंड के बीच मौजूदा वनडे सीरीज के तीनों मुकाबले पुणे में खेले जाएंगे. पुणे में ये टीमें केवल एक ही बार भिड़ी हैं. भारत और इंग्‍लैंड की टीमों के बीच पुणे के मैदान पर सिर्फ एक बार टक्‍कर हुई है.


ये मैच 15 जनवरी 2017 में खेला गया था. इस मैच में इंग्‍लैंड ने 7 विकेट पर 350 रन का स्‍कोर खड़ा किया लेकिन ये स्‍कोर भी उसे जीत नहीं दिला सका और टीम इंडिया ने ये लक्ष्‍य 48.1 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया था.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.