नई दिल्ली: बर्मिंघम में भारत और इंग्लैंड की टीम के बीच खेले जा रहे रिशेड्यूल्ड टेस्ट मैच का दूसरा दिन भी पूरी तरह से भारतीय क्रिकेट टीम के नाम रहा. जहां पर पहले टीम के हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने 104 रनों की पारी खेलकर टीम के स्कोर को 416 रन से ऊपर पहुंचाने का काम किया तो वहीं पर कप्तान जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में गेंदबाजों ने दबदबा बरकरार रखा है. श्रृंखला के पांचवें टेस्ट मैच के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने इंग्लैंड के 5 विकेट हासिल कर लिये हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय टीम के कप्तान जसप्रीत बुमराह ने नाबाद 31 रन की पारी के दौरान बल्ले से एक ओवर में 29 रन बनाने का  रिकॉर्ड कायम किया और फिर इंग्लैंड के शुरूआती तीनों विकेट झटके, जिससे मेजबान टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 27 ओवर में 84 रन पर पांच विकेट गंवा दिये. स्टंप्स के समय जॉनी बेयरस्टो (12) के साथ कप्तान बेन स्टोक्स (शून्य) क्रीज पर मौजूद थे.


इंग्लैंड में शतक लगाना बड़ी बात


उल्लेखनीय है कि पिछले काफी समय से रविंद्र जडेजा को प्लेइंग 11 में आर अश्विन से पहले मौका दिया जाता है, जिसको लेकर अक्सर सवाल भी खड़े किये जाते हैं. हालांकि बर्मिंघम टेस्ट में शतकीय पारी खेलकर जडेजा ने सभी का मुंह बंद करा दिया है. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद जडेजा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए कहा कि इस पारी से उनका खुद का आत्म-विश्वास बढ़ा है.


प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए जडेजा ने कहा,'मुझे काफी अच्छा लग रहा है, भारत के बाहर खासतौर से इंग्लैंड में शतक लगाना किसी भी खिलाड़ी के लिये बड़ी बात है. एक खिलाड़ी के रूप में मैं इस पारी से काफी विश्वास लेकर आगे बढूंगा. इंग्लैंड की स्विंग को मदद देने वाली परिस्थितियों में शतक लगाना काफी अच्छा महसूस कराता है.'


अच्छा है एंडरसन को पता चल गया


गौरतलब है कि जडेजा की पारी देखने के बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा कि वो एक मुख्य बैटर की तरह खेलते नजर आ रहे थे जिसने इंग्लिश टीम के लिये मुश्किलें पैदा की. एंडरसन के बयान पर जवाब देते हुए जडेजा ने कहा कि देखिये जब भी आप रन बनाते हैं तो सब यही कहते हैं कि वो आपको एक बैटर मानते हैं, लेकिन मैंने हमेशा खुद को क्रीज पर समय देने और जो भी वहां मौजूद है उसके साथ साझेदारी करने की कोशिश की है. अच्छा है कि एंडरसन को 2014 के बाद इस बात का एहसास हो गया है, मुझे इस बात की खुशी है.


कपिल देव के बाद दूसरे सबसे बड़े ऑलराउंडर


आपको बता दें कि जडेजा ने संभल कर दिन की शुरूआत करते हुए अपना तीसरा शतक पूरा किया और अपनी पारी में उन्होंने 13 चौके जड़े . टेस्ट क्रिकेट में 2500 रन और 242 विकेट लेने वाले जडेजा को कपिल देव के बाद भारत का सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला माना जा सकता है . टेस्ट क्रिकेट में उनका बल्लेबाजी औसत 37 से अधिक का है . इंग्लैंड के लिये जेम्स एंडरसन ने 60 रन देकर पांच विकेट लिये. अगले महीने 40 साल के होने वाले एंडरसन से टेस्ट पारी में 32वीं बार पांच या अधिक विकेट चटाकाये. इस दौरान ब्रॉड ने 550 टेस्ट विकेट पूरे किये.


इसे भी पढ़ें- IND vs ENG: शतक जड़ धोनी-कपिल के क्लब में शामिल हुए जडेजा, बर्मिंघम में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.