Israel-Palestine Conflict: सऊदी अरब इस शर्त पर इजरायल से करेगा दोस्ती, क्राउन प्रिंस MBS ने किया साफ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2437268

Israel-Palestine Conflict: सऊदी अरब इस शर्त पर इजरायल से करेगा दोस्ती, क्राउन प्रिंस MBS ने किया साफ

Israel-Palestine Conflict: गाजा हिंसा शुरू होने से पहले सऊदी अरब और इजरायल एक दूसरे के करीब आ रहे थे. तभी अचानक इजरायल पर हमास ने हमला कर दिया. जिसके बाद दोनों के बीच दूरी बढ़ गई. अब सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने इजरायल को लेकर बड़ा बयान दिया है.

Israel-Palestine Conflict: सऊदी अरब इस शर्त पर इजरायल से करेगा दोस्ती, क्राउन प्रिंस MBS ने किया साफ

Israel-Palestine Conflict: गाजा में जारी हिंसा के बीच सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS) ने फिलिस्तीन की आजादी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि सऊदी अरब एक आजाद फिलिस्तीनी देश के बिना इजरायल को देश के रूप में मान्यता नहीं देगा. 

क्राउन प्रिंस ने कहा कि सऊदी साम्राज्य पूर्वी यरुशलम को अपनी राजधानी बनाकर एक स्वतंत्र फिलिस्तीन देश की स्थापना होने तक अपने प्रयासों को नहीं रोकेगा. उन्होंने कहा कि हम तस्दीक करते हैं कि सऊदी अरब इसके बिना इजरायल के साथ संबंध स्थापित नहीं करेगा.

गाजा हिंसा के बाद बिगड़े रिश्ते
पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था. इस हिंसा में अब तक 41 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 90 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं. जिसमें सबसे ज्यादा महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. इस हमले से ठीक पहले अमेरिका इजरायल और सऊदी अरब के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन हमले की वजह से योजना को बड़ा झटका लगा. इजरायल के करीब जाना सऊदी अरब की नीति में बड़े बदलाव के तौर पर देखा गया.

सलमान ने दिया था समझौते का संकेत
हमास के हमले से पहले सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने संकेत दिया था कि सऊदी अरब इजरायल के साथ समझौते के करीब पहुंच रहा है. अमेरिका लंबे समय से इन दोनों देशों के बीच संबंधों को सुधारने की कोशिश कर रहा था. इस दौरान सऊदी अरब ने अमेरिका के सामने शर्त रखी थी कि इजरायल के साथ रिश्ते सामान्य करने के बदले में वह उनके साथ रक्षा समझौता करे.

क्राउन प्रिंस ने शूरा काउंसिल में ली शपथ
वहीं, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शूरा काउंसिल को दिए अपने सालाना संबोधन में अपने पिता किंग सलमान की तरफ से यह बयान दिया. इससे पहले काउंसिल ने उनके सामने ही पद की शपथ ली थी.

Trending news