T20 World Cup 2022: अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है श्रीलंका, देखें कितना उलझा है अंक तालिका का समीकरण

T20 World Cup 2022 Qualification Scenario: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्वकप में उलटफेर से भरे कई हैरान करने वाले नतीजे देखने को मिले हैं,  आइये एक नजर अभी तक के समीकरण पर डालते हैं और हर टीम के हिसाब से समझने की कोशिश करते हैं कि उसे सेमीफाइनल तक पहुंचने के लिये क्या करना होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2022, 06:24 AM IST
  • कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया
  • आयरलैंड और जिम्बाब्वे के भी हैं काफी चांसेस
T20 World Cup 2022: अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है श्रीलंका, देखें कितना उलझा है अंक तालिका का समीकरण

T20 World Cup 2022 Qualification Scenario: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्वकप में अब तक 26 मैच पूरे हो चुके हैं और हर मैच के साथ टीमों के सेमीफाइनल तक पहुंचने की गणित काफी रोमांचक होती जा रही है. हालात ये हैं कि ग्रुप 1 में 4 टीमें बराबर अंकों पर काबिज हैं तो वहीं पर ग्रुप 2 से सिर्फ भारतीय टीम ही 2 जीत के साथ फिलहाल सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनती नजर आ रही है.

उलटफेर से भरे इस टी20 विश्वकप में कई हैरान करने वाले नतीजे देखने को मिले हैं, जिसके तहत जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को मात दी तो वहीं पर आयरलैंड ने इंग्लैंड को हरा दिया. इसके बाद आइये एक नजर अभी तक के समीकरण पर डालते हैं और हर टीम के हिसाब से समझने की कोशिश करते हैं कि उसे सेमीफाइनल तक पहुंचने के लिये क्या करना होगा.

भारत (India)

भारतीय टीम ने अब तक दोनों मैचों में जीत हासिल की है और उसे अभी साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश की टीम से मैच खेलना है. ऐसे में अगर वो 2 मैच में भी जीत हासिल करती है तो सेमीफाइनल में उसकी जगह तय हो जाएगी. वहीं अगर बचे हुए 3 मैच बारिश के चलते रद्द हो जाते हैं और एक-एक अंक भी मिलता है तो उसका क्वालिफाई करना तय नजर आ रहा है.

पाकिस्तान (Pakistan)

पाकिस्तान की टीम के लिये यह विश्वकप काफी खराब रहा है, भारत के बाद उसे जिम्बाब्वे के हाथों भी हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये बचे हुए तीनों मैच जीतने के साथ दुआ करनी है कि साउथ अफ्रीका की टीम को भारत से हार मिले तो वहीं पर जिम्बाब्वे के खिलाफ ड्रॉ हो जाये, वरना पाकिस्तान की टीम का सफर लगभग समाप्त हो गया है. 

बांग्लादेश (Bangladesh)

बांग्लादेश की टीम ने अब तक खेले गये 2 मैचों में से एक में जीत हासिल की है तो एक में हार का सामना करना पड़ा है, लेकिन उसका नेट रन रेट काफी बुरी तरह खराब हुआ है. बांग्लादेश को अब बचे हुए 3 मैचों में भारत, पाकिस्तान और नीदरलैंड्स का सामना करना पड़ेगा जिसमें से दो टीमों के खिलाफ उसकी जीत काफी मुश्किल है. अगर बांग्लादेश को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो सभी मैचों में जीत हासिल करनी होगी और अगर 2 में जीत हासिल करते हैं तो वहां पर अपने नेट रन रेट को बाकियों से बेहतर करने पर ध्यान देना होगा.

साउथ अफ्रीका (South Africa)

साउथ अफ्रीका की टीम की किस्मत अब तक उसका साथ देती नजर नहीं आ रही है, पहले ही मैच में जीत की दहलीज पर पहुंचने के बावजूद बारिश ने उसे सिर्फ एक अंक हासिल करने पर मजबूर कर दिया. हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी जीत हासिल कर उसने 2 अंक के साथ नेट रन रेट को भी मजबूत कर लिया. साउथ अफ्रीका को फिलहाल भारत, पाकिस्तान और नीदरलैंड्स की टीम के साथ भिड़ना है, जिसमें से मिली 2 जीत उसकी सेमीफाइनल में जगह पक्की कर देगी.

जिम्बाब्वे (Zimbabwe)

जिम्बाब्वे की टीम की बात करें तो साउथ अफ्रीका की तरह वो भी सेमीफाइनल में पहुंचने की हकदार नजर आ रही है. 3 अंक और बेहतर नेट रन रेट के चलते वो इस रेस में बनी हुई है. मेहरबान किस्मत के साथ उतरी जिम्बाब्वे की टीम को पहले मैच में बारिश ने बचाया तो दूसरे मैच में सिर्फ 1 रन से मिली जीत ने 2 अंक और दिला दिये. जिम्बाब्वे को अब बचे हुए 3 मैच भारत, बांग्लादेश और नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलने हैं. ऐसे में अगर वो बांग्लादेश के खिलाफ उलटफेर कर 2 मैच जीत लेती है तो वो भी सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है.

नीदरलैंड्स (Netherlands)

पाकिस्तान की तरह नीदरलैंड्स की टीम को भी अपने पहले दोनो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, ऐसे में बचे हुए 3 मैचों में जीत के साथ ही उसे नेट रन रेट को बेहतर करने पर काम करना होगा तो वहीं पर उम्मीद करनी होगी कि जिम्ब्बावे और साउथ अफ्रीका की टीम 7 अंक तक न पहुंच पायें.

न्यूजीलैंड (New Zealand)

न्यूजीलैंड की टीम फिलहाल 5 अंकों के साथ अपने ग्रुप में टॉप पर काबिज है. उसे अब बचे हुए मैचों में इंग्लैंड और आयरलैंड का सामना करना है. कीवी टीम का नेट रन रेट काफी अच्छा है, जिसे देखते हुए उसे 2 में से 1 मैचों में अच्छी जीत हासिल करने की दरकार है.

इंग्लैंड (England)

इंग्लैंड की टीम के लिये सेमीफाइनल के समीकरण काफी खराब नजर आ रहे हैं. अब तक खेले गये 3 मैचों में से उसे एक में जीत, एक में हार तो एक मैच बारिश के चलते ड्रॉ झेलना पड़ा है. इसके चलते उसके पास 3 ही अंक हुए हैं. इंग्लैंड को अपने बचे हुए मैच न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेलने हैं और यहां पर उसे क्वालिफाई करने के लिये सिर्फ और सिर्फ जीत की ही दरकार है.

ऑस्ट्रेलिया (Australia)

डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिये अभी तक का सफर कुछ खास नहीं रहा है लेकिन बचे हुए दो मैचों में उसकी किस्मत करवट ले सकती है. न्यूजीलैंड से पहले मैच में हारने के बाद श्रीलंका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ मैच ड्रॉ हो गया है. अब उसे अफगानिस्तान और आयरलैंड से मैच खेलना है जिसमें उसे न सिर्फ जीत चाहिये बल्कि बड़ी जीत चाहिये ताकि नेट रन रेट के आधार पर उसे झटका न मिले.

आयरलैंड (Ireland)

आयरलैंड की टीम को पहले मैच में श्रीलंका के हाथों हार मिली तो दूसरे मैच में उसने इंग्लैंड को हरा दिया. अफगानिस्तान के खिलाफ बारिश ने पानी फेरा और उसके कुल 3 अंक हो गये हैं. अब उसे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से मैच खेलना है और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये दोनों से ही जीत जरूरी है.

श्रीलंका और अफगानिस्तान (Sri Lanka and Afghanistan)

श्रीलंका और अफगानिस्तान दोनों ही टीमें फिलहाल 2-2 अंक पर काबिज हैं, हालांकि अफगानिस्तान की राह ज्यादा कठिन नजर आ रही है. अफगानिस्तान के पास सिर्फ 2 मैच (श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया) बचे हैं जिसमें उसे बड़ी जीत हासिल करने की दरकार रहेगी. वहीं पर श्रीलंका की टीम को 2 मैच ( अफगानिस्तान और इंग्लैंड) खेलने हैं और सेमीफाइनल में पहुंचना उसका लगभग नामुमकिन हो गया है. उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये न सिर्फ 2 मैच जीतने हैं बल्कि ये उम्मीद भी करनी होगी कि बाकी टीमें अपने मैच हार जायें तभी वो कीवी टीम के साथ सेमीफाइनल में पहुंच सकती है.

इसे भी पढ़ें- Most Wickets in T20 World Cup: बल्लेबाजों को अपनी गेंद पर नचा रहा है ये बॉलर, जानें टॉप 10 में कौन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़