IND vs AUS: कहीं भारत पर उल्टा न पड़ जाए ये दांव, पूर्व स्पिनर ने गिनाई रोहित सेना की कमजोरी

IND vs AUS: नागपुर के मैदान पर 9 फरवरी से शुरू होने वाली भारत-ऑस्ट्रेलिया की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज को लेकर ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर खास तैयारियां और रणनीति के तहत अभ्यास कर रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2023, 02:40 PM IST
  • भारतीय टीम पर उल्टा पड़ सकता है ये दांव
  • स्पिन फ्रैंडली पिचों पर भारत करता है संघर्ष
IND vs AUS: कहीं भारत पर उल्टा न पड़ जाए ये दांव, पूर्व स्पिनर ने गिनाई रोहित सेना की कमजोरी

IND vs AUS: नागपुर के मैदान पर 9 फरवरी से शुरू होने वाली भारत-ऑस्ट्रेलिया की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के साथ ही एक बार फिर से टेस्ट क्रिकेट के रोमांच की वापसी होने जा रही है, जहां पर भारतीय टीम जीत हासिल कर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में लगातार दूसरी बार जगह बनाने की ओर कदम बढ़ाएगी, तो वहीं पर ऑस्ट्रेलिया की टीम भारतीय सरजमीं पर 19 सालों से चले आ रहे जीत के सूखे को खत्म करने की कोशिश करती नजर आएगी. इसको लेकर ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर खास तैयारियां और रणनीति के तहत अभ्यास कर रही है.

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने तैयारियों को चलते अभ्यास मैच नहीं खेलने का फैसला किया और खुद का ट्रेनिंग कैंप लगाकर बनाई गई परिस्थितियों में अभ्यास कर रही है. वहीं पर स्टीव स्मिथ और उस्मान ख्वाजा जैसे खिलाड़ियों ने भारतीय पिचों को लेकर तंज कसा है और कहा है कि बीसीसीआई जानबूझकर ऐसी पिचों पर अभ्यास कराता है जो कि असल मैच में देखने को नहीं मिलती इसकी वजह से प्रैक्टिस मैच खेलने का कोई फायदा नहीं है.

भारतीय टीम पर उल्टा पड़ सकता है ये दांव

इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के ट्रेनिंग कैम्प की कुछ वीडियोज भी वायरल हुई हैं जिसमें वो भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के डुप्लिकेट के साथ सूखी हुई पिच पर अभ्यास करते नजर आ रहे हैं. जहां एक ओर यह लगातार चर्चा चल रही है कि किस तरह से भारतीय स्पिनर्स ऑस्ट्रेलिया के लिये मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं तो वहीं दूसरी ओर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर मुरली कार्तिक का मानना है कि यह रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिये सबसे बड़ी कमजोरी साबित होंगे. मुरली कार्तिक का मानना है कि स्पिन फ्रैंडली पिच बनाने से भारत को फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है.

मुरली कार्तिक ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा,'सपाट पिच पर स्पिनर्स को खेलना मुश्किल नहीं होता है. हमें इस बात को मानना होगा कि हमारे बल्लेबाजों ने पिछले कुछ समय से अच्छे स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ संघर्ष किया है और खास तौर से उन पिचों पर जहां गेंदबाजों को थोड़ी मदद मिलती है. मुझे नहीं पता कि मैच के दौरान किस तरह की पिचें खेलने के लिये उपलब्ध होंगी लेकिन मुझे लगता है कि सीरीज में ज्यादा स्पिन फ्रैंडली पिचें बनाने का दांव भारत पर ही उल्टा पड़ सकता है.'

स्पिन फ्रैंडली पिचों पर भारत करता है संघर्ष

गौरतलब है कि एक समय था जब भारतीय टीम को स्पिनर्स के खेलने का मास्टर माना जाता था लेकिन पिछले कुछ सालों में उनके आंकड़े अच्छे स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से गिरे हैं. यहां तक कि वो स्पिन फ्रैंडली पिचों की तुलना में तेज और उछाल भरी पिचों पर ज्यादा बेहतर खेलते हुए नजर आते हैं. स्पिन फ्रैंडली पिच पर पिछले कुछ सालों में सिर्फ एक ही यादगार पारी आई है जो कि रोहित शर्मा के बल्ले से इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में आई थी. रोहित शर्मा ने यहां पर 161 रनों की पारी खेली थी जबकि पूरा टॉप ऑर्डर लड़खड़ाता हुआ नजर आया था.

स्पिन फ्रैंडली पिच पर भारतीय टीम के संघर्ष की बात करें तो सबसे ज्यादा ताजा मामला बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई पिछली टेस्ट सीरीज में आया था जिसमें भारतीय टीम मेंहदी हसन मिराज, शाकिब अल हसन और तईजुल इस्लाम के खिलाफ लड़खड़ाती नजर आई थी. बांग्लादेश की इस तिकड़ी ने 21.30 की औसत से पहले मैच में 16 विकेट चटकाये थे लेकिन अश्विन और श्रेयस की जोड़ी ने भारतीय टीम के लिये जीत चुराने का काम किया.

इसे भी पढ़ें- Vinod Kambli: विनोद कांबली ने पत्नी पर फेंका फ्राइन पैन का हैंडल, मार-पीट के आरोप में हुई एफआईआर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़