IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को दी पारी और 64 रनों से मात, 4-1 से सीरीज पर किया कब्जा

IND vs ENG 5th Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले को पारी और 64 रनों के साथ टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है. इस जीत से साथ भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 9, 2024, 02:26 PM IST
  • कुलदीप यादव ने चटकाए 5 विकेट
  • 195 रनों पर सिमटी इंग्लैंड
IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को दी पारी और 64 रनों से मात, 4-1 से सीरीज पर किया कब्जा

नई दिल्लीः IND vs ENG 5th Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले को पारी और 64 रनों के साथ टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है. इस जीत से साथ भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है. मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. लेकिन बेन स्टोक्स का यह फैसला उनकी टीम पर भारी पड़ा है. 

कुलदीप यादव ने चटकाए 5 विकेट 
क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 218 रन ही बना पाई. इस दौरान जैक क्रॉली ने सर्वाधिक 79 रनों की पारी खेली. जैक क्रॉली ने 1 छक्के और 11 चौके लगाए. वहीं, जॉनी बेयरस्टो ने 29, बेन डकेट ने 27, तो जो रूट ने 26 रन बनाए. मैच की पहली पारी में भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 5 विकेट चटकाए. वहीं, रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट, तो रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया. 

10 विकेट के नुकसान पर भारत ने बनाए 477 रन 
पहली पारी में पिच पर उतरी टीम इंडिया ने 10 विकेट के नुकसान पर 477 रन बनाए और 259 रनों की लीड हासिल की. इस दौरान शुभमन गिल और कप्तान रोहित शर्मा ने लाजवाब शतकीय पारी खेली. शुभमन गिल ने 110 रन बनाए, तो रोहित शर्मा ने 103 रन. देवदत्त पडिकल ने 65 रन, यशस्वी जायसवाल ने 57 रन, सरफराज खान ने 56 रन, कुलदीप यादव ने 30 रन, तो जसप्रीत बुमराह ने 20 रन बनाए. 

195 रनों पर सिमटी इंग्लैंड 
दूसरी पारी में उतरी इंग्लैंड की टीम महज 195 रनों पर सिमट गई. लिहाजा भारत को पारी और 64 रनों से जीत मिली. दूसरी पारी में भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन बेहद प्रभावशाली दिखे. उन्होंने 77 रन देकर 5 विकेट चटकाए. वहीं, बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट, तो रवींद्र जडेजा ने एक विकेट चटकाया. बता दें कि सीरीज के पहले मैच में भारत को 28 रनों से हार मिली थी. इसके बाद टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में शानदार वापसी करते हुए बाकी के चारों मैचों में जीत हासिल की है. 

ये भी पढ़ेंः WPL 2024: पहले हैट्रिक, फिर आखिरी ओवर का रोमांच... सांसें रोक देने वाले मैच में यूपी ने दिल्ली के जबड़े से छीनी जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़