India vs New Zealand ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जा रहा है, जहां पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. वहीं पर भारतीय टीम की कप्तानी शिखर धवन के पास है जो इस सीरीज में जीत हासिल कर आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भारत को टॉप पर पहुंचाने की कोशिश करते नजर आयेंगे. यह सीरीज भारतीय टीम के लिये अगले साल खेले जाने वाले वनडे विश्वकप की तैयारियों के लिहाज से भी काफी जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत के लिये दो गेंदबाजों ने किया डेब्यू


इसको लेकर भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों को इस सीरीज से आराम दिया गया है तो वहीं पर कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. कप्तान शिखर धवन ने इसी का ध्यान रखते हुए पहले ही मैच में दो युवा तेज गेंदबाजों को डेब्यू करने का मौका दिया है. 


टी20 प्रारूप में अपना लोहा मनवा चुके तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और अपनी स्पीड के चलते बहुत जल्दी लोगों के बीच खास जगह बना लेने वाले तेज गेंदबाज उमरान मलिक को भारत के लिए वनडे प्रारूप में डेब्यू करने का मौका दिया गया है. इसके साथ ही ऑफ स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर की भी लंबे समय बाद टीम में वापसी हुई है.


श्रेयस अय्यर ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड


गौरतलब है कि पिछली बार जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज खेलने आई थी तो उसे विराट कोहली की कप्तानी में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में टीम उस हार का बदला लेने की कोशिश करती नजर आएगी. उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिये 124 रनों की साझेदारी की.


45 ओवर की समाप्ति तक भारतीय टीम के लिये शिखर धवन (72), शुबमन गिल (50) और श्रेयस अय्यर (60*) अर्धशतक लगा चुके हैं. आपको बता दें कि श्रेयस अय्यर के लिये न्यूजीलैंड की सरजमीं पर यह लगातार चौथी पारी में 50+ का स्कोर है और वो रमीज राजा के बाद न्यूजीलैंड में मेहमान टीम की ओर से यह कारनामा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं. ईडन पार्क की इस अर्धशतकीय पारी से पहले श्रेयस अय्यर ने पिछली 3 पारियों में 52 (57), 62 (63) और 103(107) की पारियां खेली हैं.


इसे भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: कतर में हुआ एक और उलटफेर, साउथ कोरिया ने उरुग्वे को जीत से रोका



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.