India vs Australia 2022, 2nd T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को मिली करारी हार के बाद प्लेइंग 11 में शामिल सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर चर्चाएं तेज हो गइ हैं. इस कड़ी में टीम की खराब गेंदबाजी के साथ-साथ अब टीम की बल्ल्बाजी भी काफी चर्चा का विषय बन गई है. इसी फेहरिस्त में भारतीय टीम के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का नाम भी शामिल है जिनके खराब प्रर्दशन पर भी सवाल खड़े हो रहे है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिनेश कार्तिक के प्रदर्शन पर उठ रहे हैं सवाल


आपको बता दें कि 20 सितंबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय टीम को बुरी तरह से शिकस्त दी थी. इस मैच में बल्लेबाजी के लिए उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवरो में कुल 208 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, लेकिन अपनी खराब फील्डिंग व गेंदबाजी के कारण टीम को हार का मुंह देखना पड़ा था. 


इस हार के बाद से ही भारतीय टीम के चयन पर जमकर सवाल खड़े हो रहे है. इस परिस्थिति में  सर्वाधिक आलोचना का शिकार टीम के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को होना पड़ रहा है. क्रिकेट के फैंस व एक्सपर्ट का मानना है कि टीम में कार्तिक को जिस भूमिका के रुप में शामिल किया गया था वह अपनी भूमिका निभाने में बिल्कुल फेल साबित हो रहे है. इस स्थिति में टीम को कार्तिक के जगह पर पंत को लाना चाहिए.


आंकड़ों में जानें कौन है बेहतर


ऋषभ पंत की बात करें तो वो दिनेश कार्तिक की तुलना में काफी युवा खिलाड़ी है. ऋषभ के पास अच्छे-खासे मैचों का अनुभव भी है. गौरतलब है कि दिनेश कार्तिक पिछले 9 टी-20 मैच में कुल 73 रन ही बना पाए है, जिसमें उन्हें 3 मैचो में बैटिंग करने को मौका नहीं मिला और वहीं भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पहले टी-20 मैच में मात्र 6 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए. अगर वो पांड्या का साथ दे पाते तो टीम का स्कोर 225 के पार पहुंच सकता था.


विकेटकीपिंग स्किल्स पर भी उठ रहे हैं सवाल


अपनी विकेटकीपिंग  के लिए मशहूर दिनेश कार्तिक  की विकेटकीपिंग स्किल्स पर भी सवाल खडे़ हो रहे है, क्योकि ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध हुए टी-20 मैच में तीन मौको पर खराब विकेटकीपिंग के कारण भारत को नुकसान उठाना पड़ा था. वहीं ऋषभ पंत की बात करें तो पिछले कुल 8 टी-20 मैच में पंत ने 166 रन बनाये, जिसमें उन्हें एक ही मैच में बैटिंग करने का मौका नहीं मिला जो कार्तिक की तुलना में काफी अच्छा स्कोर है.


इस परिस्थिति में आज भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में खेले जाने वाले दूसरे टी-20 मैच में देखने वाली बात होगी कि क्या आज रोहित शर्मा टीम से दिनेश कार्तिक को बाहर कर ऋषभ पंत को मौका देते नजर आएंगे.


इसे भी पढ़ें- IND vs AUS 2022: नागपुर T20 से पहले भारतीय टीम के लिये आई बुरी खबर, नहीं पूरा होगा कंगारू जीत का सपना



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.