नई दिल्ली: भारतीय पुरुष हॉकी टीम बुधवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों में कनाडा के खिलाफ जीत की राह पर लौटने के लिए अनुशासित प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी. टीम इंडिया ने पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जीता हुआ मैच ड्रॉ में तब्दील करा दिया. अब भारत को सेमीफाइनल के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कनाडा के खिलाफ हार से बढ़ सकता है खतरा


अपने पहले मैच में घाना पर 11-0 की शानदार जीत के बाद भारतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ तीन गोल की बढ़त को गंवा दी. पूल बी का यह मुकाबला 4-4 की बराबरी पर छूटा. भारतीय खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शुरुआत की और पहले दो क्वार्टर में दबदबा बनाकर हाफ टाइम तक 3-0 की बड़ी बढ़त हासिल कर ली.


इंग्लैंड अंतिम दो क्वार्टर में भारत को चकमा देने में सफल रहा. इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों को तीन बार कार्ड दिखाया गया जिसने इंग्लैंड के काम को आसान कर दिया.  वरुण कुमार को दो बार कार्ड दिखाया गया जिसमें पहले हाफ में उन्हें पांच मिनट के लिए और दूसरे हाफ में 10 मिनट के लिए मैदान से बाहर बैठना पड़ा.  


बिना अनुशासन के आगे नहीं बढ़ सकती टीम


इसके अलावा अंतिम क्वार्टर में खतरनाक खेल के लिए गुरजंत सिंह को 10 मिनट के लिए मैच से निलंबित कर दिया गया. इंग्लैंड ने भारतीय टीम की चूक का पूरा फायदा उठाते हुए रक्षा पंक्ति पर दबाव बनाया और भारत को अंक साझा करने पर मजबूर कर दिया. भारत के उप-कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने स्वीकार किया कि टीम को टूर्नामेंट में आगे बढ़ने के लिए अधिक अनुशासित होने की जरूरत है. 


उन्होंने कहा, ‘‘घाना के खिलाफ हमारी शानदार जीत हमारे राष्ट्रमंडल खेलों के अभियान को शुरू करने का सही तरीका था. लेकिन हम इंग्लैंड के खिलाफ अपने प्रदर्शन से थोड़े निराश हैं.’’ भारतीय टीम अपनी पूल में दो मैचों में चार अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. इसमें इंग्लैंड की टीम तीन मैचों में सात अंक के साथ शीर्ष पर है. 


भारतीय टीम रैंकिग में 5वें पायदान पर पहुंची


कनाडा के खिलाफ जीत दर्ज करने से भारतीय टीम सेमीफाइनल के करीब पहुंचेगी. मौजूदा रैंकिंग और लय के मामले में भारतीय टीम कनाडा पर काफी भारी दिख रही है. भारतीय टीम रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है जबकि कनाडा 13वें पायदान पर है. दोनों टीमों की पिछली भिड़ंत 2019 में सुल्तान अजलान शाह टूर्नामेंट में हुई थी. तब मनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम ने 7-3 से जीत दर्ज की थी. इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबला ड्रॉ होने के बाद भी भारतीय टीम कनाडा के खिलाफ अपनी आक्रामक शैली को जारी रखना चाहेगी. 


इस दौरान हालांकि रक्षापंक्ति को अधिक सजग रहने की जरूरत होगी. हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘ कनाडा की टीम मुश्किल प्रतिस्पर्धी है. हमने लंबे समय से उनका सामना नहीं किया है. लेकिन हमारी योजना स्पष्ठ है और खिलाड़ी मैदान में सही तरीके से उसे उतारने के लिए तैयार है. कनाडा के बाद भारतीय टीम गुरुवार को वेल्स से भिड़ेगी. 


ये भी पढ़ें- CWG 2022: महज 10 मिनट में 'अर्श से फर्श' पर गिरीं पूनम यादव, गोल्ड के चक्कर में नहीं मिला कोई मेडल



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.