CWG 2022: महज 10 मिनट में 'अर्श से फर्श' पर गिरीं पूनम यादव, गोल्ड के चक्कर में नहीं मिला कोई मेडल

पूनम ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में नाकाम रहने के बाद दूसरे प्रयास में 95 तथा तीसरे और अंतिम प्रयास में 98 किग्रा भार उठाकर स्वयं को पदक की दौड़ में शामिल कर लिया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2022, 06:33 PM IST
  • पोडियम पर चढ़ने का भी नहीं मिला मौका
  • कनाडा की माया लेलोर ने जीता गोल्ड
CWG 2022: महज 10 मिनट में 'अर्श से फर्श' पर गिरीं पूनम यादव, गोल्ड के चक्कर में नहीं मिला कोई मेडल

नई दिल्ली: 'छन से जो टूटे कोई सपना...' ये गीत वेटलिफ्टर पूनम यादव की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त है. उन्होंने स्नैच कैटेगरी में शानदार प्रदर्शन किया और गोल्ड मेडल की ओर तेजी से बढ़ रही थीं लेकिन तभी उनके साथ कुछ ऐसा हुआ जिसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी.

भारत की तरफ से पदक की प्रबल दावेदार मानी जा रहीं पूनम यादव क्लीन एवं जर्क में तीनों प्रयास में नाकाम रहने के कारण राष्ट्रमंडल खेलों की भारोत्तोलन स्पर्धा में महिलाओं के 76 किग्रा भार वर्ग में मंगलवार को यहां आखिरी स्थान पर रही. 

पोडियम पर चढ़ने का भी नहीं मिला मौका

पूनम ने स्नैच में 98 किग्रा भार उठाकर दूसरा स्थान हासिल किया था लेकिन क्लीन एवं जर्क में वह अपने तीनों प्रयास में 116 किग्रा भार नहीं उठा पाई. पूनम 69 किग्रा में राष्ट्रमंडल खेलों की मौजूदा चैंपियन है. पूनम ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में नाकाम रहने के बाद दूसरे प्रयास में 95 तथा तीसरे और अंतिम प्रयास में 98 किग्रा भार उठाकर स्वयं को पदक की दौड़ में शामिल कर लिया था. पूनम ने क्लीन एवं जर्क में अपने तीसरे प्रयास के बाद जजों के फैसले को चुनौती दी थी लेकिन उसे नकार दिया गया और इस तरह से वह प्रतियोगिता से बाहर हो गई. 

कनाडा की माया लेलोर ने जीता गोल्ड

कनाडा की माया लेलोर ने कुल 228 किग्रा भार उठाकर राष्ट्रमंडल खेलों के नए रिकॉर्ड के साथ इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने स्नैच में 100 और क्लीन एवं जर्क में 128 किग्रा भार उठाया. पूनम स्नैच में उनके बाद दूसरे स्थान पर चल रही थी. नाइजीरिया की ताइवो लियाडी ने कुल 216 किग्रा भार उठाकर रजत जबकि नौरू की मैक्सिमा उएपा (215 किग्रा) ने कांस्य पदक जीता. 

लंबी कूद के फाइनल में भारतीय एथलीट

भारत के राष्ट्रीय रिकार्डधारक मुरली श्रीशंकर ने मंगलवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों में अपने क्वालीफाइंग दौर में शीर्ष पर रहकर जबकि और मोहम्मद अनीस याहिया ने आठवां स्थान हासिल करके पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. श्रीशंकर ने ग्रुप ए में अपने पहले प्रयास में ही 8.05 मीटर छलांग लगाकर फाइनल में जगह बनाई. केरल का यह 23 वर्षीय एथलीट भारत की तरफ से पदक के प्रबल दावेदारों में शामिल है. वह आठ मीटर के क्वालीफाइंग मार्क को हासिल करने वाले अकेले एथलीट रहे. उन्होंने आगे कोई प्रयास नहीं किया.

ये भी पढ़ें- Asia Cup 2022: खूब मिलेगा भारत पाक मैच का रोमांच, हो सकते हैं 3 मुकाबले! देखें पूरा शेड्यूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़