नई दिल्लीः भारतीय टीम के लिए एमएस धोनी ने कप्तान के साथ-साथ फिनिशर की भी अहम भूमिका निभाई. रन चेज करते समय उनके रहते टीम निश्चिंत रहती थी. वह विपक्षी टीम के मुंह से जीत छीनकर लाते थे. धोनी के संन्यास लेने के बाद टीम को एक ऐसे ही फिनिशर की तलाश थी, जो अब पूरी होती नजर आ रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय टीम को सूर्यकुमार यादव के रूप में नया फिनिशर मिला है. लक्ष्य का पीछा करते समय सूर्यकुमार जिस तरह मैच खत्म करके ही लौट रहे हैं इससे टीम का  उन पर भरोसा बढ़ा है और सूर्यकुमार का भी आत्मविश्वास इससे बढ़ा है. 


'फिनिशर की भूमिका का लुत्फ उठा रहा हूं'
नाबाद पारियां खेलकर भारत को कुछ अच्छी जीत दिलाने वाले बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि वह फिनिशर की भूमिका का लुत्फ उठा रहे हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार को पहले टी20 में भारत ने कप्तान रोहित शर्मा की 40 रन की तेजतर्रार पारी के बाद तीन विकेट जल्दी गंवाए लेकिन सूर्यकुमार ने 18 गेंद में नाबाद 34 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी. 


सूर्यकुमार ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘मुझे लगता है कि मेरे लिए अंत तक क्रीज पर डटे रहना और अपनी टीम को जीत दिलाना महत्वपूर्ण था.’ 


पिछले महीने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय के साथ इस प्रारूप में टीम में वापसी करने वाले सूर्यकुमार 32 गेंद में 39 रन की पारी के दौरान अच्छी लय में दिखे, लेकिन 288 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को शिकस्त का सामना करना पड़ा और टीम का 0-3 से सूपड़ा साफ हुआ. 


'आउट होने पर लगता है बुरा'
इस 31 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, ‘मैंने कई बार इस तरह की स्थिति का सामना किया है और जब भी मैं 20-25 रन शेष रहते आउट होता हूं तो होटल में वापस लौटने के बाद मुझे काफी बुरा लगता है.’ सूर्यकुमार को वेंकटेश अय्यर का दूसरे छोर पर अच्छा साथ मिला, जिन्होंने 13 गेंद में नाबाद 24 रन बनाए. 


सूर्यकुमार ने अय्यर की आक्रामक पारी की सराहना की. दोनों ने 26 गेंद में 48 रन की अटूट साझेदारी की. 


उन्होंने कहा, ‘वह काफी सकारात्मक अंदाज में बल्लेबाजी करने आया और इसका फायदा मुझे भी मिला. उसने अपनी पारी का आगाज बाउंड्री के साथ किया, मुझे लगा है कि यह हम दोनों के पास मैच खत्म करने का परफेक्ट मंच है.’ 


गेंदबाजी करने के लिए तैयार हैं सूर्यकुमार
सूर्यकुमार ने कहा कि जब भी जरूरत होगी तो वह गेंदबाजी करने के लिए भी तैयार हैं. उन्होंने कहा, ‘रोहित को जब भी मेरी जरूरत होगी, मैं तैयार हूं... मैं प्रयास कर रहा हूं. जब भी हम अभ्यास सत्र में हिस्सा लेते हैं तो हम नेट में गेंदबाजी करते हैं. जब हमारे गेंदबाज अंत में बल्लेबाजी करते हैं तो हमारे पास गेंदबाजी करने के लिए काफी गेंदबाज नहीं होते.’


यह भी पढ़िएः वेस्टइंडीज पर जीत के बाद भी असंतुष्ट हैं रोहित शर्मा, दिया बड़ा बयान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.