677 दिन बाद भारत में IPL-2021 का आगाज, जानिए कब किसका मुकबला, किसके साथ

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल 14 का जो कार्यक्रम तैयार किया है उसके अनुसार मैचों का आयोजन अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में होगा. पहला मैच चेन्नई में नौ अप्रैल को मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जा रहा है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 9, 2021, 02:43 PM IST
  • लीग चरण में हर टीम चार स्थलों पर खेलेगी.
  • लीग चरण में कुल 56 मैच खेले जाएंगे
677 दिन बाद भारत में IPL-2021 का आगाज, जानिए कब किसका मुकबला, किसके साथ

नई दिल्ली: आखिरकार 677 दिन बाद IPL की वापसी भारत में हो ही गई. IPL 2021 का आगाज 9 अप्रैल 2021 से हो रहा है और BCCI पहले ही इसके लिए ऑफिशयली ऐलान कर चुकी थी.

अब शुक्रवार से सभी टीमें इसका रंगारंग आगाज करने के लिए तैयार हैं. देश के छह शहरों में 9 अप्रैल से 30 मई के बीच मैच खेले जाएंगे और खास बात ये कि कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर मैच नहीं खेलेगी. टूर्नामेंट का फाइनल अहमदाबाद में खेला जाएगा. 

आज पहला मैच
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल 14 का जो कार्यक्रम तैयार किया है उसके अनुसार मैचों का आयोजन अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में होगा. पहला मैच चेन्नई में नौ अप्रैल को मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जा रहा है जबकि फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. 

IPL 2021 की शुरुआत से ठीक पहले COVID की दूसरी लहर ने एक बार फिर खौफ पैदा किया था कि शायद IPL के कार्यक्रमों में तब्दीली हो, लेकिन इन सभी अटकलों और परेशानियों को परे रखते हुए BCCI आखिरकार IPL की शुरुआत करने ही जा रहा है.

 

सा है IPL का कार्यक्रम
IPL-2021 का जो प्लान बनाया गया है उसमें शामिल है कि 'लीग चरण में हर टीम चार स्थलों पर खेलेगी. लीग चरण में कुल 56 मैच होंगे जिनमें से चेन्न्ई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू 10-10 जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे. इस आईपीएल की एक विशेषता यह होगी कि सभी मैच तटस्थ स्थलों पर खेले जाएंगे तथा कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी. सभी टीमें लीग चरण में छह स्थानों में से चार में खेलेगी.'

यह भी पढ़िएः आईपीएल में खिताबी छक्का जड़ने उतरेगी 'हिटमैन' की टीम, हैट्रिक पर भी होगी नजर

मैदान में नहीं होंगे दर्शक
इस साल टूर्नामेंट में 11 डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे. दिन में खेले जाने वाले मैच दोपहर 3:30 बजे शुरू होंगे जबकि शाम को शुरू होने वाले मैच 7:30 बजे होंगे. जय शाह ने कार्यक्रम के बारे में कहा,

इस बार टूर्नामेंट का कार्यक्रम इस तरह तैयार किया गया है कि प्रत्येक चरण में टीमों को केवल तीन बार दौरा करने की जरूरत पड़ेगी. इसके उन्हें कम ट्रैवल करना होगा जिससे जोखिम कम होगा. शुरुआत में दर्शकों को मैदान में आने की अनुमति नहीं होगी. इस बारे में निर्णय बाद के चरण में लिया जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़