अहमदाबाद: इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टेस्ट क्रिकेट में  300 विकेट पूरे करने वाले इशांत शर्मा (Ishant Sharma) मोटेरा में खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट (Motera Day Night Test) में एक स्पेशल उपलब्धि हासिल करने जा रहे हैं. ये मैच उनके टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट होगा और वो कपिल देव (KapilDev) के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बनेंगे. कपिल जैसे दिग्गज खिलाड़ी के बाद और कोई भारतीय पेसर ऐसा नहीं कर सका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोटेरा का डे- नाइट टेस्ट होगा इशांत का 100वां मैच


आपको बता दें कि भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा बुधवार से इंग्लैंड के साथ शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में मैदान पर उतरने के साथ ही कपिल देव के बाद 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन जाएंगे. कपिल देव के अलावा भारत के लिये ये उपलब्धि किसी भी तेज गेंदबाज को नहीं मिली. यहां तक कि जहीर खान को भी. एक समय जहीर खान को भारतीय गेंदबाजी की धुरी कहा जाता था. जहीर भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में गिने जाते हैं लेकिन उन्हें भी भारत के लिये 100 टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला था. 


जहीर खान ने भारत के लिये 92 टेस्ट खेले और 311 विकेट हासिल किये थे. इसके अलावा जहीर ने 200 वनडे मैच में 282 विकेट हासिल किये. 


ये भी पढ़ें- NZvAUS 1st T20I: 29 साल के कीवी खिलाड़ी ने दिखाया दम, कंगारुओं के जबड़े से अकेले छीन ली जीत


बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट बुधवार से मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में खेला जाएगा, जोकि डे-नाइट टेस्ट मैच होगा.


100 टेस्ट खेलने वाले इशांत भारत के 11वें खिलाड़ी


आपको बता दें कि इशांत शर्मा भारत के लिए 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले 11वें खिलाड़ी होंगे. साल 2007 में ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ इशांत ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. तब से वो लगातार टीम इंडिया में बने हुए हैं. हालांकि फिटनेस के कारण उन्हें कई बार टीम से अंदर बाहर होना पड़ा है लेकिन 14 साल से वो टीम में तेज गेंदबाजी की कमान संभाले हुए हैं. 


ये भी पढ़ें- जहीर खान ने दिखाया अर्जुन तेंदुलकर को आईना, कहा-'यही है तुम्हारी जिंदगी की हकीकत'


उल्लेखनीय है कि इशांत ने इंग्लैंड की खिलाफ दूसरे टेस्ट में 300 विकेट पूरे किये. उन्होंने डेनियल लॉरेंस को LBW ऑउट करके 300 विकेट पूरे किये थे. ऐसा करने वाले वे भारत के तीसरे तेज गेंदबाज हैं. उनसे पहले जहीर खान और कपिल देव ये कारनाम कर चुके हैं. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.