NZvAUS 1st T20I: 29 साल के कीवी खिलाड़ी ने दिखाया दम, कंगारुओं के जबड़े से अकेले छीन ली जीत

न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्र्रेलिया को पहले टी20 में मात देकर पांच मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Feb 22, 2021, 06:19 PM IST
  • शतक से एक रन से चूक गए डेवेन कॉनवे
  • कॉनवे ने अपनी धमाकेदार पारी में जड़े 10 चौके और 3 छक्के
NZvAUS 1st T20I: 29 साल के कीवी खिलाड़ी ने दिखाया दम, कंगारुओं के जबड़े से अकेले छीन ली जीत

नई दिल्ली: मेजबान न्यूजीलैंड ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले सीरीज के पहले टी20 मैच में 53 रन के अंतर से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. न्यूजीलैंड की जीत के हीरो अपना सातवां टी20 मैच खेल रहे डेवेन कॉनवे रहे. उन्होंने 59 गेंद में नाबाद 99 रन की नाबाद पारी खेलते हुए अपनी टीम को शुरुआती झटकों से उबारा और टीम को 20 ओवर में 5 विकेट पर 184 रन के विशाल स्कोर तक पहुंचाया. 

19 रन पर न्यूजीलैंड ने गंवा दिए थे 3 विकेट 
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया का ये फैसला सही साबित होता दिखा. ओपनर मार्टिन गुप्टिल खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए. डेनियल सैम्स ने उनका शिकार किया. इसके बाद दूसरे ओपनर टिम सीफर्ट को झाय रिचर्डसन ने बोल्ड करके न्यूजीलैंड का स्कोर 12 रन पर दो विकेट कर दिया.  दो विकेट गिरने के बाद डेवेन कॉनवे कप्तान केन विलियमसन का साथ देने उतरे लेकिन 19 के स्कोर पर वो भी चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर 12 रन बनाकर सैम्स की गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों लपके गए. 

99 रन बनाकर कॉनवे रहे नाबाद 
ऐसे में कॉनवे ने हिम्मत नहीं हारी ओर एक छोर से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरु कर दी. उन्हें इस जौरान ग्लैन फिलिप और जिमी नीशम का साथ मिला. उन्होंने 36 गेंद में 6 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया और अपनी टीम को 13.2 ओवर में 100  रन के पार पहुंचाया. अर्धशतक जड़ने के बाद कॉनवे और आक्रामक हो गए और अंत में 59 गेंद में 99 रन बनाकर नाबाद रहे. उनका साथ देने वाले ग्लेन फिलिप ने 20 गेंद में 30 और जिमी नीशम 15 गेंद में 26 रन बनाए. 

पेस बैटरी ने छुड़ा दिए कंगारूओं को पसीने 
ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 185 रन का लक्ष्य रखने के बाद गेंदबाजी के लिए उतरी कीवी टीम के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की. ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और काइल जैमिसन की तिकड़ी ने कंगारू बल्लेबाजों को जोर का झटका देते हुए ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 19 रन पर 4 विकेट कर दिया. सस्ते में पवेलियन लौटने वाले खिलाड़ियों में मैथ्यू वेड(12), एरोन फिंच(1), जोशुआ फिलिप(2) और ग्लैन मैक्सवेल(1) शामिल थे. 

और पढ़ें: हर बार होती है Glenn Maxwell की चांदी, IPL से कमा चुके हैं 64 करोड़

सोढ़ी ने चौका जड़कर निकाली कसर 
चार विकेट गिरने के बाद मिचेल मार्श ने एक छोर संभालने की कोशिश की लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे. ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस(8) रन बनाकर आउट हुए इसके बाद मिचेल मार्श (45) भी चलते बने. इसके बाद एश्टन एगर ने 23 रन की पारी खेली लेकिन 99 रन तक पहुंचते पहुंचते ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट गंवा दिए थे. अंत में पुछल्ले बल्लेबाजों ने थोड़ा दम दिखाया लेकिन 17.3 ओवर में ऑस्ट्रेलियाई टीम 131 रन पर ढेर हो गई. ईश सोढ़ी सबसे सफल कीवी गेंदबाज रहे उन्होंने 28 रन देकर चार विकेट झटके. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़