इंग्लैंड को दिया कभी न भूलने वाला दर्द, फिर हो गया गुमनाम, अब निराश होकर ले लिया संन्यास

इस दिग्गज खिलाड़ी का नाम है केविन ओ ब्रायन. 2011 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड खिलाफ मिली आयरलैंड की जीत के नायक केविन ओब्रायन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 06:54 PM IST
  • जानिए कैसा रहा केविन ओब्रायन का क्रिकेट करियर
  • 2011 वनडे वर्ल्डकप में रचा था इतिहास
इंग्लैंड को दिया कभी न भूलने वाला दर्द, फिर हो गया गुमनाम, अब निराश होकर ले लिया संन्यास

नई दिल्ली: एक क्रिकेटर जिसने अकेले दम पर क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड को ऐसा दर्द दिया जो दशकों तक उसके सीने में दबा रहेगा. इस क्रिकेटर ने विश्व क्रिकेट में उतनी शोहरत तो हासिल नहीं की जितनी भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को मिलती है लेकिन इस खिलाड़ी ने अपने कौशल और जज्बे के दम पर बड़ी बड़ी टीमों में खौफ पैदा किया. 

इस दिग्गज खिलाड़ी का नाम है केविन ओ ब्रायन. 2011 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड खिलाफ मिली आयरलैंड की जीत के नायक केविन ओब्रायन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. ओब्रायन ने 2021 में आयरलैंड के लिए आखिरी मैच खेला था. उन्होंने वनडे क्रिकेट को अलविदा तो पिछले साल ही बोल दिया था लेकिन बाकी फॉर्मेट से रिटायरमेंट आज लिया. 

2011 वनडे वर्ल्डकप में रचा था इतिहास

केविन ओ ब्रायन का नाम सुनते ही 2 मार्च 2011 की तारीख और बेंगलुरु का चिन्नास्वामी स्टेडियम याद आ जाता है. वो मैदान जहां इतिहास लिखा गया. एक कमज़ोर समझे जाने वाली टीम आयरलैंड ने हारे हुए मैच का तख्ता पलटते हुए जीत हासिल की. एक बड़ी टीम इंग्लैंड को रौंद देने वाले अंदाज़ में हराया था.

केविन ने 63 गेंद में 113 रन बनाए थे और इंग्लैंड को करारी हार झेलनी पड़ी थी. केविन ओ ब्रायन ने सिर्फ 50 गेंद में शतक जमाकर विश्व कप का सबसे तेज सैकड़ा अपने नाम कर लिया था.केविन ने 63 गेंद का सामना करके 6 छक्कों और 13 चौकों की मदद से 113 रन बनाए और आयरलैंड को ऐतिहासिक जीत दिला दी.

जानिए कैसा रहा केविन ओब्रायन का क्रिकेट करियर

दिग्गज खिलाड़ी ने अपने देश के लिए तीन टेस्ट, 153 वनडे और 120 टी20 खेले. इस दौरान वह अपने देश के लिए एकमात्र टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. वहीं वनडे में उनके नाम 3619 और 114 विकेट दर्ज हैं. टी20 में ओ'ब्रायन ने 1973 रन और 58 विकेट अपने नाम किये हैं.

संन्यास लेने के बाद क्या बोले केविन

38 साल के हो चुके केविन ने संन्यास लेने के बाद भावुक टिप्पणी की. उन्होंने टीम से बाहर किये जाने पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि आज मैं 16 साल और अपने देश के लिए 389 कैप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करता हूं.

ये भी पढ़ें- युवा खिलाड़ियों के लिए बहुत कठिन होगा ये साल, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों से होगी भिड़ंत

उन्होंने कहा कि मैंने ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में अपना करियर खत्म करने की उम्मीद की थी, लेकिन पिछले साल विश्व कप के बाद से आयरिश टीम के लिए नहीं चुने जाने के कारण, मुझे लगता है कि चयनकर्ता और प्रबंधन कहीं और देख रहे हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़