नई दिल्लीः अफगानिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज नूर अली जादरान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है जिससे उनका एक दशक से भी अधिक समय तक चले करियर का अंत हो गया. इस 35 वर्षीय बल्लेबाज ने 2009 में स्कॉटलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान के पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और इस मैच में 28 गेंद पर 45 रन बनाए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयरलैंड के खिलाफ खेला आखिरी मैच
उन्होंने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच टेस्ट मैच के रूप में आयरलैंड के खिलाफ पिछले सप्ताह खेला था. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को ट्वीट किया,‘‘शीर्ष क्रम के बल्लेबाज नूर अली जादरान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. 


जानें कैसा रहा करियर
उन्होंने अफगानिस्तान की तरफ से दो टेस्ट, 51 वनडे और 23 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, जिनमें उन्होंने 1930 रन बनाए. उनके नाम पर 11 अर्धशतक और एक शतक दर्ज है.’’ इस सलामी बल्लेबाज ने अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 2010 में खेला था जो अफगानिस्तान का इस प्रारूप में दूसरा मैच था. जादरान ने इस साल के शुरू में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. तब उन्हें टेस्ट कैप उनके भतीजे और टीम के साथी इब्राहिम जादरान में सौंपी थी. 



नूर अली अफगानिस्तान की पहली वनडे टीम के सदस्य थे.उस मैच में नूर अली ने 28 गेंदों में 45 रन बनाकर अपनी टीम को 89 रनों से जीत दिलाई. फरवरी 2010 में नूर का पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था लेकिन 2010 टी20 विश्व कप उनके करियर का अहम मुकाबला रहा जहां उन्होंने भारत के खिलाफ अर्धशतक जड़ा था.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.