Rahul Dravid on Jasprit Bumrah: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में करीब 10 दिन बाद शुरू होने वाले टी20 विश्वकप से भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बाहर हो गये हैं. पीठ की चोट से जूझ रहे जसप्रीत बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर के चलते पहले साउथ अफ्रीका सीरीज से बाहर हुए थे लेकिन सोमवार को मेडिकल अधिकारियों से बातचीत के बाद जसप्रीत बुमराह के विश्वकप से बाहर होने की भी पुष्टि कर दी गई. बुमराह का बाहर होना भारतीय टीम के लिये बहुत बड़ा झटका है जिसे खुद भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भी स्वीकार किया लेकिन इसके बावजूद वो दुखी नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुमराह के न होने से नुकसान लेकिन ....


राहुल द्रविड़ का मानना है कि आगामी टी20 विश्व कप से जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी भारतीय टीम के लिए बहुत बड़ा नुकसान जरूर है लेकिन यह किसी अन्य खिलाड़ी के लिए प्रदर्शन करने का अवसर भी होगा. उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम इस समय डेथ ओवर्स की गेंदबाजी की समस्या का सामना कर रही है, ऐसे में बुमराह का बाहर होना विश्वकप जीतने के सपने पर गहरी चोट है.


दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 में भारतीय टीम की हार के बाद द्रविड़ ने कहा, ‘बुमराह की गैरमौजूदगी एक बड़ा नुकसान है. वह एक दिग्गज खिलाड़ी हैं लेकिन ऐसा होता है, यह किसी और के लिए अवसर है. हमें उनकी और टीम के इर्द-गिर्द उनके व्यक्तित्व की कमी खलेगी.’ 


भारत के नये रवैये पर भी दी अपनी राय


राहुल द्रविड़ ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ सीरीज जीतने पर भी अपनी राय दी और भारतीय टीम के नये आक्रामक रवैये पर भी बात की.


उन्होंने कहा, ‘दोनों श्रृंखला (दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) में सही परिणाम (भारत ने दोनों श्रृंखला 2-1 से जीती) पाकर अच्छा लगा. इस प्रारूप में आपको भाग्य की जरूरत होती है, खासकर करीबी मैचों में. हमारे पास एशिया कप में ऐसा नहीं था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किस्मत का साथ मिला. हमने पिछले टी20 विश्व कप के बाद फैसला किया, रोहित के साथ बैठकर पॉजिटिव होने का एक सचेत प्रयास किया. हमारे पास पॉजिटिव होकर खेलने के लिए बल्लेबाजी है. हमें अपनी टीम को बल्लेबाजी की गहराई के साथ तैयार करना था और जिस तरह से हम एकजुट हुए हैं उससे मैं काफी खुश हूं.’


पंत को ऊपर भेजने पर भी तोड़ी चुप्पी


मंगलवार के मैच से पहले ही श्रृंखला जीतने के बाद भारत ने विराट कोहली और केएल राहुल को आराम दिया था. ऋषभ पंत ने पारी की शुरुआत की और दिनेश कार्तिक को क्रीज पर अधिक समय देने के लिए चौथे नंबर पर भेजा गया. 


इस पर बात करते हुए द्रविड़ ने कहा, ‘आज उन लोगों को मौका देने का समय था जिन्होंने ज्यादा बल्लेबाजी नहीं की है. ऋषभ, दिनेश जैसे लोगों के लिए यह मुश्किल है. काश दोनों जारी रखते, वे शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे. चार-पांच ओवर और अगर वे खेलते तो यह बहुत करीब हो सकता था.’


इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप से पहले भारत के लिये एक और बुरी खबर, बुमराह के बाद अब ये गेंदबाज हुआ चोटिल



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.