एमएस धोनी के आगे कहां टिकते हैं रिषभ पंत? 27 वनडे बयां करते हैं असली कहानी

2018 में जब उन्होंने अपनी डेब्यू सीरीज में ही इंग्लैंड की धरती पर धमाकेदार शतक जड़ा तब से ही उनकी तुलनी एमएस धोनी से हो रही है. उन्होंने वनडे करियर का पहला शतक भी इंग्लैंड के खिलाफ ही लगाया.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jul 18, 2022, 08:43 PM IST
  • अपने 27 वनडे में धोनी ने बनाए थे 888 रन और 2 शतक
  • रिषभ पंत ने अब तक बनाए हैं 840 रन
एमएस धोनी के आगे कहां टिकते हैं रिषभ पंत? 27 वनडे बयां करते हैं असली कहानी

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच संपन्न हुई सीरीज में रिषभ पंत ने पहले टेस्ट में अपनी बल्लेबाजी से अंग्रेजों का पसीना निकाला और फिर उन्होंने वनडे में ऐतिहासिक शतक जड़कर इंग्लैंड के हाथों से ट्रॉफी छीन ली. 

2018 में जब उन्होंने अपनी डेब्यू सीरीज में ही इंग्लैंड की धरती पर धमाकेदार शतक जड़ा तब से ही उनकी तुलनी एमएस धोनी से हो रही है. उन्होंने वनडे करियर का पहला शतक भी इंग्लैंड के खिलाफ ही लगाया. पंत ने अपने 27वें वनडे में ये सैकड़ा जड़ा. धोनी ने अपने वनडे करियर की छठी पारी में ही शतक जड़ दिया था.

उन्होंने ये ऐतिहासिक पारी तीसरे नंबर पर उतरते हुए पाकिस्तान के खिलाफ ठोकी थी. आंकड़े साबित करते हैं कि रिषभ पंत ने अब तक धोनी से अपनी तुलना को सार्थक साबित किया है और किसी भी मोड़ वे धोनी से कमतर साबित नहीं हुए. 

अपने पहले 27 वनडे में धोनी ने बनाए थे 888 रन और 2 शतक

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 23 साल की उम्र में 2004 में पहला वनडे खेला था जबकि रिषभ पंत ने जब वनडे में पदार्पण किया था तब उनकी उम्र केवल 21 साल थी. भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने शुरूआती 27 वनडे मैचों की 25 पारियों में 888 रन बनाए थे. उन्होंने शुरूआती 27 वनडे मैचों में 2 शतक लगाए और वह तीन अर्धशतक लगाने में सफल रहे. धोनी ने अपना पहला शतक पाकिस्तान के विरुद्ध लगाया था और उनका शुरुआती 27 वनडे मैचों में उच्चतम स्कोर 183 रन रहा. 183 रन उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ठोके थे.

रिषभ पंत ने बनाए हैं 840 रन

रिषभ पंत और महेंद्र सिंह धोनी के शुरुआती 27 मैचों के आंकड़े देखने के बाद यह पता चलता है कि रिषभ पंत ने धोनी को कड़ी टक्कर दी है. हालांकि वे उनसे थोड़ा पीछे रह गए लेकिन आने वाले समय में पंत, धोनी को हर मामले में पीछे छोड़ सकते हैं. भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने 27 वनडे मैचों की 24 पारियों में 36.52 की एवरेज से 840 रन बनाए हैं.

वह अब तक वनडे क्रिकेट में 1 शतक और 5 अर्धशतक लगाने में ही कामयाब हुए हैं. रिषभ पंत ने इंग्लैंड के विरुद्ध अपना पहला वनडे शतक लगाया. रिषभ पंत का वनडे में उच्चतम स्कोर 125 रन है. एमएस धोनी ने कुल 90 टेस्ट में 6 शतक लगाए जबकि रिषभ पंत केवल 31 टेस्ट में ही 5 शतक जड़ चुके हैं. इसमें से 4 शतक उनके विदेश में हैं. धोनी ने 350 वनडे में कुल 10773 रन बनाए जिसमें 73 फिफ्टी, 10 शतक शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- भारत इंग्लैंड मैच का पाकिस्तानी कनेक्शन, इंग्लिश टीम के पूर्व कप्तान ने लगाया गंभीर आरोप

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़