IND vs ENG: रोहित शर्मा की इस खास क्लब में हुई एंट्री, धोनी-गांगुली को छोड़ा पीछे

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा 40 टेस्ट जीते. जबकि महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 27 टेस्ट जीते. इस फेहरिस्त में सौरव गांगुली तीसरे नंबर पर हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 9, 2024, 07:04 PM IST
  • जानें क्यों खास है रिकॉर्ड
  • इस मामले में निकले आगे
IND vs ENG: रोहित शर्मा की इस खास क्लब में हुई एंट्री, धोनी-गांगुली को छोड़ा पीछे

नई दिल्लीः टीम इंडिया ने इंग्लैंड को आखिरी टेस्ट में 64 रन से हराकर सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमाया. इस सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम को 10वीं टेस्ट जीत मिली. रोहित शर्मा सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तानों की फेहरिस्त में पांचवें नंबर पर आ गए हैं. 

रोहित के लिए खास रहा रिकॉर्ड
विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा 40 टेस्ट जीते. जबकि महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 27 टेस्ट जीते. इस फेहरिस्त में सौरव गांगुली तीसरे नंबर पर हैं. सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत को 21 टेस्ट जीत मिली. मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में टीम इंडिया ने 14 टेस्ट जीते. हालांकि, अब इस फेहरिस्त में रोहित शर्मा की एंट्री हो गई है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने 16 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 10 जीत मिली, जबकि 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट फॉर्मेट में दूसरे सबसे कामयाब भारतीय बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में महेन्द्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है. अब तक भारतीय टीम को रोहित शर्मा की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट जीत मिल चुकी है. हालांकि, इस फेहरिस्त में विराट कोहली टॉप पर हैं. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंग्रेजों के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट जीते हैं. 

बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले को पारी और 64 रनों के साथ टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है. इस जीत से साथ भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है. मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. लेकिन बेन स्टोक्स का यह फैसला उनकी टीम पर भारी पड़ा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़