ENG vs IND: धोनी के कारनामे को अब रोहित ने दोहराया, नाम किया कप्तानी का महारिकॉर्ड

Rohit Sharma recreated MS Dhoni huge Captaincy record: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज का फाइनल और निर्णायक मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला गया, जहां पर भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2022, 10:05 AM IST
  • रोहित ने बनाया कप्तानी का महारिकॉर्ड
  • धोनी-अजहर की खास लिस्ट में शुमार हुए हिटमैन
ENG vs IND: धोनी के कारनामे को अब रोहित ने दोहराया, नाम किया कप्तानी का महारिकॉर्ड

Rohit Sharma recreated MS Dhoni huge Captaincy record: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज का फाइनल और निर्णायक मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला गया, जहां पर भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया. इंग्लैंड की टीम के लिये साल 2015 के बाद अपनी घरेलू सरजमीं पर मिली यह तीसरी वनडे सीरीज हार है, जिसमें से उसे दो बार ऑस्ट्रेलिया (2015 में 2-3 और 2020 में 2-1) से मात खानी पड़ी है तो वहीं पर भारतीय टीम ने भी 2-1 से हराया है.

बरकरार है रोहित का द्विपक्षीय सीरीज जीतने का सिलसिला 

वहीं 2015 से भारत और इंग्लैंड के बीच 4 बार वनडे की द्विपक्षीय सीरीज खेली जा चुकी है जिसमें भारत ने 3 बार और इंग्लैंड ने सिर्फ एक बार (2018 में 2-1) जीत हासिल की है. टी20 सीरीज की बात करें तो वो भी 4 बार खेली जा चुकी है लेकिन भारतीय टीम ने हर बार इंग्लैंड को मात देने का काम किया है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा के लगातार सीरीज में जीत हासिल करने का सिलसिला बरकरार है.

धोनी-अजहर के क्लब में शुमार हुए रोहित

रोहित शर्मा ने नवंबर 2021 में टीम की कमान संभालते हुए पहले न्यूजीलैंड, फिर वेस्टइंडीज (वनडे और टी20), श्रीलंका (टेस्ट और टी20) और अब इंग्लैंड (वनडे और टी20) के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में टीम की कमान संभाली है औैर हर सीरीज में भारत को विजयी बनाया है. वहीं मैनचेस्टर के मैदान पर 39 साल बाद वनडे में मिली इस जीत के बाद रोहित  शर्मा ने कप्तानी का महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मोहम्मद अजहरुद्दीन के खास क्लब में शामिल हो गये हैं.

ऐसा करने वाले तीसरे कप्तान बने हिटमैन

रोहित शर्मा इंग्लैंड की सरजमीं पर भारतीय टीम को जीत दिलाने वाले महज तीसरे ही कप्तान बने हैं, उनसे पहले यह कारनामा सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी (2014) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (1990) ही कर पाये थे. रोहित शर्मा ने टी20 सीरीज के दौरान लगातार 14 मैचों में जीत हासिल की और ऐसा करने वाले पहले कप्तान का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. रोहित की शानदार कप्तानी को देखते हुए फैन्स चाहते हैं कि उनकी यह लय बरकरार रहे और ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले इस साल के टी20 विश्वकप में जीत हासिल हो सके.

इसे भी पढ़ें- मैनचेस्टर में हार्दिक पांड्या ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़