जानिए 2007 T20 World Cup के 3 सितारे जो 15 साल बाद भी खेल रहे क्रिकेट, 2 खिलाड़ी फिर खेलेंगे विश्वकप

रोहित शर्मा की अगुवाई में दो-तीन खिलाड़ियों को छोड़कर पूरी एशिया कप वाली टीम ही विश्वकप खेलती नजर आएगी. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Sep 15, 2022, 06:37 PM IST
  • कार्तिक के करियर का सबसे अहम टूर्नामेंट
  • 2007 में भारत की जीत के सदस्य रहे थे कार्तिक-रोहित
जानिए 2007 T20 World Cup के 3 सितारे जो 15 साल बाद भी खेल रहे क्रिकेट, 2 खिलाड़ी फिर खेलेंगे विश्वकप

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर 8वां टी20 वर्ल्डकप खेलने के लिए टीम इंडिया तैयार है. बीसीसीआई की सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने भारतीय दल का ऐलान भी कर दिया है. रोहित शर्मा की अगुवाई में दो-तीन खिलाड़ियों को छोड़कर पूरी एशिया कप वाली टीम ही विश्वकप खेलती नजर आएगी. 

2007 में भारत की जीत के सदस्य रहे थे कार्तिक और रोहित

15 साल पहले जब टीम इंडिया ने 2007 में टी20 वर्ल्डकप का पहला संस्करण जीता था जब दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा भी उस टीम के सदस्य थे. रोहित शर्मा फाइनल खेलने वाली प्लेइंग 11 में भी शामिल थे जबकि कार्तिक 15 सदस्यीय दल का हिस्सा थे. 15 साल बाद फिर से इन दोनों दिग्गजों पर भारत को चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी होगी. 

कार्तिक के करियर का सबसे अहम टूर्नामेंट

37 साल के दिनेश कार्तिक ने 2007 में पहला टी-20 वर्ल्ड कप खेला था और ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे थे. इसके बाद 2009 और 2010 टी-20 वर्ल्ड कप में भी वह भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे. अब वह चौथी बार टी-20 वर्ल्ड कप में नजर आएंगे. 2010 के बाद कार्तिक नियमित तौर पर कभी टीम में नहीं रहे. हालांकि, 2019 वर्ल्ड कप में वह नजर आए थे. दिनेश कार्तिक को टीम इंडिया का बेस्ट फिनिशर माना जा रहा है जो आखिरी के ओवरों में भारत की जीत की इबारत लिखने का जिम्मा संभालेंगे. 

2007 में खूब चला था युवा रोहित का बल्ला

रोहित शर्मा 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया का हिस्सा थे. उन्हें पहली बार भारत के लिए किसी बड़े टूर्नामेंट में प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला. रोहित शर्मा को जितने मौके मिले, उसमें उन्होंने खुद को साबित किया. रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में भी गौतम गंभीर का साथ देकर भारत को संकट से निकाला था. उन्होंने उस वर्ल्ड कप की चार मैचों में 29.33 की औसत और 144.26 के स्ट्राइक रेट से 88 रन बनाए थे. इसमें एक अर्धशतक शामिल है. 

बाकी सभी खिलाड़ी ले चुके हैं रिटायरमेंट

2007 के टी20 वर्ल्डकप में भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले 15 खिलाड़ियों में से सिर्फ 3 खिलाड़ी ही ऐसे हैं जिन्होंने अब तक संन्यास नहीं लिया. रॉबिन उथप्पा ने भी हाल में क्रिकेट को अलविदा कह दिया. दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा के अलावा पीयूष चावला ऐसे क्रिकेटर हैं जो अब तक एक्टिव हैं. हालांकि चावला को सिर्फ घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में मौका मिलता है. लेकिन पिछली बार चावला आईपीएल में भी अनसोल्ड रहे थे. 

ये भी पढ़ें- आरोन फिंच के बाद उप कप्तान ने भी लिया संन्यास, वर्ल्डकप से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़