नई दिल्ली: T20 World Cup की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने एक ऐसा फैसला किया है जिससे क्रिकेट जगत के बाकी बोर्ड हैरत में पड़ गए. सभी जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्वकप खेलने के बाद अगले साल वनडे क्रिकेट का महाकुंभ यानी ODI वर्ल्डकप भारत की सरजमीं पर होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस विश्वकप के ध्यान में रखते हुए पीसीबी ने आगामी शीर्ष प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट और 50 ओवर की राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए अपनी दो घरेलू टीम के लिए दो विदेशी कोच नियुक्त किए हैं. 


पहली बार घरेलू क्रिकेट में विदेशी कोच


ऐसा पहली बार होगा जब घरेलू क्रिकेट में विदेशी कोचों की मदद ली जाएगा. बीसीसीआई ट्रेनर के रूप में विदेशी खिलाड़ियों की मदद तो लेता है लेकिन पूर्णकालिक कोच घरेलू क्रिकेट में कभी विदेश नहीं रहे. पाक क्रिकेट बोर्ड ने नॉटिंघमशर के पॉल फ्रैंक्स और लीसेस्टरशर के पॉल निक्सन इस सत्र में कायद-ए-आजम ट्रॉफी और 50 ओवर की राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए मध्य पंजाब और सिंध के मुख्य कोच होंगे. 


पंजाब के पूर्व कोच अब्दुल रज्जाक को करेंगे रिप्लेस


नॉटिंघमशर काउंटी में पीटर मूर्स के अंतर्गत सहायक कोच के रूप में काम करने वाले फ्रैंक्स ने पंजाब टीम में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर अब्दुल रज्जाक की जगह ली है जबकि लीसेस्टरशर के पूर्व मुख्य कोच और इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी निक्सन सिंध टीम की कमान संभालेंगे. पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने घरेलू और जूनियर क्रिकेट से अधिक विदेशियों को जोड़ने के अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं. यह उनकी योजना है कि छह घरेलू प्रथम श्रेणी टीम के साथ विदेशी कोच और ट्रेनर को जोड़ा जाए. 


साथ ही यह पहली बार हो सकता है कि किसी विदेशी कोच को पूरे सूत्र में घरेलू टीम के साथ काम करने के लिए नियुक्त किया गया हो. अगले महीने शुरू होने वाली पहली पाकिस्तान जूनियर लीग के लिए पीसीबी ने दक्षिण अफ्रीका के गॉर्डन पार्सन्स, न्यूजीलैंड के निकोलस वेब, इंग्लैंड के जूलियन फाउंटेन, जूलियन वुड और टोबी रेडफोर्ड को छह टीम के साथ काम करने के लिए नियुक्त किया है. 


राष्ट्रीय टी20 कप के साथ शुरू होगा पाक का घरेलू सत्र


पीसीबी के एक विश्वसनीय सूत्र ने कहा कि घरेलू और जूनियर टीम में काम करने वाले सभी विदेशी कोच को बोर्ड के साथ काम करने वाले प्रायोजकों के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है. घरेलू टीमों के साथ काम करने वाले स्थानीय कोच को भी अच्छी रकम मिल रही है क्योंकि उन्हें अन्य लाभ के साथ पांच से छह लाख रुपये मासिक वेतन का भुगतान किया जा रहा है. बोर्ड ने पूर्व टेस्ट, अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी खिलाड़ियों को कोच के रूप में काम करने के लिए प्रोत्साहित किया है. पाकिस्तान का घरेलू सत्र 30 अगस्त को राष्ट्रीय टी20 कप के साथ शुरू हुआ और जनवरी 2023 के अंत में समाप्त होगा.


ये भी पढ़ें- रोहित शर्मा की आड़ में दब गई युवा खिलाड़ी की उपलब्धि, ऑस्ट्रेलिया को किया था चारों खाने चित



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.