रोहित-विराट के अलावा इन दिग्गजों का भी टी20 करियर खत्म! अब टीम में नहीं मिलेगी जगह

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में चैंपियन बनने के साथ ही टीम इंडिया अब अगले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटेगी. इसकी एक बानगी फाइनल के दिन दिखी, जब विराट कोहली और रोहित शर्मा ने इस फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया. ताकि टीम में युवा खिलाड़ियों को मौका मिल सके. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 30, 2024, 02:22 PM IST
  • अगले T20 WC की तैयारियों में जुटेगा भारत
  • उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा जडेजा का प्रदर्शन
रोहित-विराट के अलावा इन दिग्गजों का भी टी20 करियर खत्म! अब टीम में नहीं मिलेगी जगह

नई दिल्लीः टी20 वर्ल्ड कप 2024 में चैंपियन बनने के साथ ही टीम इंडिया अब अगले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटेगी. इसकी एक बानगी फाइनल के दिन दिखी, जब विराट कोहली और रोहित शर्मा ने इस फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया. ताकि टीम में युवा खिलाड़ियों को मौका मिल सके. 

अगले T20 WC की तैयारियों में जुटेगा भारत 
चूंकि बीसीसीआई अगले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटेगा. ऐसे में माना जा रहा है कि अन्य कुछ सीनियर खिलाड़ियों की जगह युवाओं को तरजीह दी जा सकती है. जिन खिलाड़ियों को अब टी20 फॉर्मेट में शायद जगह न मिले, उनमें प्रमुख नाम रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन हैं. 

उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा जडेजा का प्रदर्शन
टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है. इस दौरान जडेजा न तो गेंदबाजी और न ही बल्लेबाजी किसी भी क्षेत्र में कमाल नहीं कर पाए हैं. इसी वजह से कई बार टूर्नामेंट में जडेजा के बदले अक्षर पटेल को तरजीह मिलते हुए देखा गया. चाहे गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी हर जगह कप्तान रोहित शर्मा ने अक्षर को जडेजा के बदले ज्यादा तरजीह दी. इसके अलावा उम्र भी जडेजा के लिए बड़ा फैक्टर साबित हो सकता है. 

चोट की वजह से शमी नहीं खेल पाए टी20 वर्ल्ड कप
जडेजा के अलावा मोहम्मद शमी भी अब टी20 फॉर्मेट में शायद नजर न आए. इसके पीछे बड़ी वजह शमी की उम्र है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में शमी चोटिल होने की वजह से नहीं खेल पाए हैं. फिलहाल शमी की उम्र 33 साल है और अगला टी20 वर्ल्ड कप 2026 में खेला जाएगा, तब तक उनकी उम्र 35 साल हो चुकी होगी. ऐसे में उम्र को मद्दे नजर रखते हुए ये कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले टी20 वर्ल्ड कप में शमी भी नजर नहीं आ सकते हैं. 

अश्विन के साथ उम्र सबसे बड़ा फैक्टर 
रविचंद्रन अश्विन के साथ भी शमी की तरह उम्र सबसे बड़ा फैक्टर साबित हो रहा है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रविचंद्रन अश्विन का चयन भी टीम में नहीं हो पाया था. मौजूदा समय में उनकी उम्र 37 साल है और अगले टी20 वर्ल्ड कप तक वे 39 साल के हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः रोहित शर्मा के बाद अब टी20 में कौन होगा टीम इंडिया का कप्तान, ये दो दिग्गज रेस में

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़