नई दिल्ली: इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के सबसे शानदार गेंदबाजों में से एक कैथरीन सिवर ब्रंट ने अपने 19 साल के लंबे अंतर्राष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया. तीन बार विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रही सिवर ब्रंट ने 2004 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संन्यास के बाद भी इस टूर्नामेंट में आएंगी नजर
कैथरीन पहले ही घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर चुकी है. लेकिन वह ‘द हंड्रेड’ में खेलना जारी रखेगी. वह पिछले साल ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुकी है. सिवर-ब्रंट प्रेस रिलीज में बताया कि मैं अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को 19 साल के बाद विराम दे रही हूं. मुझे लगा था कि मैं इस फैसले पर कभी नहीं पहुंचूंगी लेकिन मैंने किया है और यह मेरे जीवन का सबसे कठिन समय है. 


बताया क्या है जिंदगी की सबसे बड़ी खुशी
उन्होंने आगे कहा कि मैं जिन ट्राफियों और खिताबों को हासिल करना चाहती थी, मैंने उन सब को हासिल किया. लेकिन क्रिकेट में मेरी सबसे बड़ी खुशी नैट के साथ शादी करना रहा. ब्रंट ने पिछले साल इंग्लैंड टीम की उनकी साथी खिलाड़ी नैट साइवी के साथ शादी की थी.


फरवरी 2023 में खेला था अपना आखिरी मैच
37 साल की दिग्गज ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच फरवरी में न्यूलैंड्स के मैदान पर खेले गये टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. दायें हाथ की इस गेंदबाज ने पिछले साल जून में 14 मैच खेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.


जानें कैसा रहा है अब तक का अंतर्राष्ट्रीय करियर
सिवर-ब्रंट ने कुल 267 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले है.  टेस्ट में उनके नाम 51 विकेट है. अपने शानदार करियर के दौरान, सिवर-ब्रंट ने तीन विश्व कप जिसमे दो वनडे और एक टी20 शामिल हैं के साथ ही 4 एशेज श्रृंखला भी जीती. उन्होंने 141 एकदिवसीय मैचों में 170 विकेट और 112 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 114 विकेट लिए. यह दोनों इंग्लैंड के लिए रिकॉर्ड है. उन्होंने इंग्लैंड के लिए कुल 335 विकेट हासिल किए. 


 


इसे भी पढ़ें-  WTC Final: टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले टीम इंडिया को लगा झटका, ये बल्लेबाज हुआ बाहर


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.