नई दिल्लीः विश्व कुश्ती की सर्वोच्च संचालन संस्था (UWW) ने समय पर चुनाव नहीं कराने के कारण भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) को निलंबित कर दिया जिसका मतलब है कि भारतीय पहलवान आगामी विश्व चैंपियनशिप में भारतीय ध्वज तले नहीं खेल पाएंगे. भारतीय पहलवान 16 सितंबर से शुरू होने वाली विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में तटस्थ खिलाड़ी के रूप में भाग लेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चुनाव के लिए 45 दिनों की दी गई थी समयसीमा
विश्व चैंपियनशिप पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाईंग प्रतियोगिता भी है. भूपेंद्र सिंह बाजवा की अगुवाई वाले तदर्थ पैनल को 45 दिनों के अंदर चुनाव कराने की समय सीमा दी गई थी लेकिन वह इसका पालन करने में नाकाम रहे. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने कुश्ती का कामकाज देखने के लिए 27 अप्रैल को तदर्थ पैनल की नियुक्ति की थी. 


बुधवार रात UWW ने तदर्थ पैनल को दी फैसले की सूचना
UWW ने 28 अप्रैल को चेतावनी दी थी कि अगर चुनाव कराने के लिए समय सीमा का पालन नहीं किया जाता है तो वह भारतीय महासंघ को निलंबित कर सकता है. IOA के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, 'UWW ने बुधवार की रात को तदर्थ पैनल को बताया कि कार्यकारिणी के चुनाव नहीं कराने के कारण WFI को निलंबित कर दिया गया है.'


कई बार स्थगित किए गए हैं WFI के चुनाव
WFI के चुनाव पहले सात मई को होने थे लेकिन खेल मंत्रालय ने इस प्रक्रिया को अमान्य करार दे दिया था. कई असंतुष्ट और असंबद्ध राज्य इकाइयों के मतदान में भाग लेने का अधिकार हासिल करने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाने के कारण चुनाव कई बार स्थगित किए गए.


बता दें कि भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव जून 2023 में होने थे लेकिन पहलवानों के प्रदर्शन और अलग-अलग राज्य के कुश्ती संघों की याचिका के चलते ये टलते रहे.


यह भी पढ़िएः कभी बराबर थी भारत-चीन की अर्थव्यवस्था, फिर ऐसे आगे निकला बीजिंग, अब हमने फिर पकड़ी रॉकेट सी रफ्तार


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.