नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की टीम का प्रदर्शन काफी शर्मनाक रहा था. वेस्टइंडीज को आयरलैंड और स्कॉटलैंड के हाथों मिली हार के बाद सुपर 12 चरण से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था, जिसके बाद टीम के खराब प्रदर्शन से निराश होकर वेस्टइंडीज के कोच फिल सिमंस ने अपने पद से हटने का फैसला किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो बार की चैंपियन टीम को मिली करारी हार


ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड में हार के बाद वेस्टइंडीज के क्रिकेट बोर्ड ने कहा था कि टी20 वर्ल्ड कप में टीम को मिली करारी हार से वेस्टइंडीज के सभी हितधारकों को काफी निराशा हुई थी.


बता दें कि अभी तक टी20 वर्ल्ड कप के आठ एडिशन खेले जा चुके हैं और इन आठों ए़डिशन में वेस्टइंडीज की टीम दो बार चैंपियन रह चुकी है और टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में वेस्टइंडीज की टीम ऐसा करने वाली पहली टीम है. वहीं, अब साल 2022 में पाकिस्तान को हराकर इंग्लैंड की टीम भी टी20 वर्ल्ड कप में दो बार चैंपियन बन चुकी है.


सीडब्ल्यूआई ने गठित की कमेटी


वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान ब्रायन लारा तथा अंतर्राष्ट्रीय कोच मिकी आर्थर को क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने टीम को मिली असफलता के उपर व्यापक समीक्षा करने के लिए एक स्वतंत्र पैनल में शामिल किया है. ब्रायन लारा और मिकी आर्थर वर्तमान में क्रमश: सनराइजर्स हैदराबाद और डर्बीशायर के लिए काम कर रहे हैं और इन्हें तीन सदस्यीय कार्यकारी समूह के हिस्से के रूप में जोड़ा गया है, जिसकी अध्यक्षता ईस्टर्न कैरेबियन सुप्रीम कोर्ट में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पैट्रिक थॉम्पसन करेंगे.


15 दिसंबर तक CWI को सौंपी जाएगी सिफारिशें


पैट्रिक थॉम्पस को वेस्टइंडीज पुरुषों की टी20 टीम की तैयारी और प्रदर्शन की पूरी तरह से और स्वतंत्र समीक्षा करने के लिए कहा गया है और अगले छह हफ्तों में वह चयनकर्ताओं, दल के सदस्यों, प्रबंधन कर्मचारियों, बोर्ड के अधिकारी, पूर्व खिलाड़ी, प्रादेशिक बोर्ड और कैरेबियन प्रीमियर लीग की फ्रैंचाइजियों सहित जितना संभव हो सके उतने हितधारकों से बात करेंगे. वे अपने निष्कर्षों की तुलना करेंगे और 15 दिसंबर तक सीडब्ल्यूआई के निदेशक बोर्ड को अंतिम रिपोर्ट के रूप में अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेंगे.


'बार-बार निराश हुआ है सीडब्ल्यूआई'


सीडब्ल्यूआई के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने कहा, 'यह महत्वपूर्ण है कि खिलाड़ियों, कोचों, प्रशासकों और हम सभी जो वेस्टइंडीज क्रिकेट से प्यार करते हैं. यह मानते हैं कि खिलाड़ियों के विकास और टीम में सुधार के लिए पूरे संगठन में एक सतत सीखने की संस्कृति बनाना सबसे आवश्यक है. भावना-आधारित और घुटने के बल चलने वाले निर्णय अतीत में सीडब्ल्यूआई को बार-बार निराश कर चुके हैं. मुझे विश्वास है कि यह स्वतंत्र विश्व कप समीक्षा प्रक्रिया निष्कर्षों और सीखों का उत्पादन करेगी जो आगे चलकर हमारी क्रिकेट प्रणाली के लिए बहुत लाभकारी होंगे.'


ये भी पढ़ें- IND vs NZ: केवल इसी चैनल पर देख पाएंगे भारत न्यूजीलैंड का LIVE मैच, जानिए कब और कहां होगा प्रसारण



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.