ODI WC: केएल राहुल को मौका देने के पीछे क्या है वजह, कोच अगरकर ने किया खुलासा

अगरकर ने राहुल की फिटनेस को लेकर संतोष जताया और कहा कि यह 31 वर्षीय खिलाड़ी उस मामूली चोट से उबर गया है जिसके कारण वह एशिया कप के शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2023, 04:09 PM IST
  • जानिए क्या है टीम की प्लानिंग
  • अगरकर ने कही ये जरूरी बात
ODI WC: केएल राहुल को मौका देने के पीछे क्या है वजह, कोच अगरकर ने किया खुलासा

नई दिल्लीः टीम  इंडिया के मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर ने केएल राहुल को लेकर बनी अनिश्चितता को दूर करते हुए मंगलवार को कहा कि इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने फिटनेस के सभी मापदंड हासिल कर लिए हैं और उनकी मौजूदगी से भारत की विश्वकप टीम को सर्वश्रेष्ठ संतुलन मिलता है. राहुल ने भारत की तरफ से अंतिम मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च में चेन्नई में वनडे के रूप में खेला था. 

राहुल की फिटनेस को लेकर कही ये बात
अगरकर ने राहुल की फिटनेस को लेकर संतोष जताया और कहा कि यह 31 वर्षीय खिलाड़ी उस मामूली चोट से उबर गया है जिसके कारण वह एशिया कप के शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाया था. अगरकर ने कप्तान रोहित शर्मा की उपस्थिति में विश्वकप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम घोषित करते हुए कहा,‘‘ केएल (राहुल) फिट है. हमारा मानना है कि उसकी मौजूदगी से हमें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सबसे अच्छा संतुलन मिलता है. 

पूरी तरह चोट से उबरे राहुल
उन्होंने कहा कि केएल बेंगलुरु में शिविर का हिस्सा था और वह बहुत अच्छी स्थिति में दिख रहा था. वह चोट से पूरी तरह उबर गया है. उन्होंने कहा,‘‘ उसने (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी- एनसीए में) पिछले दो दिनों में दो मैच खेले. उसने 50 ओवर तक विकेटकीपिंग की और लगभग 50 ओवर तक ही बल्लेबाजी की, इसलिए उसके टीम में होने से हम खुश हैं. इससे पहले राहुल को भारत की एशिया कप की टीम में शामिल किया गया था लेकिन नई चोट के कारण वह लीग चरण के मैचों में नहीं खेल पाए थे. 

इस बीच उन्होंने एनसीए में अपनी फिटनेस सुधारने पर ध्यान दिया. ईशान किशन को भी विश्वकप की टीम में चुना गया है और अगरकर ने कहा कि दो बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाजों के होने से टीम को मजबूती मिलेगी. उन्होंने कहा,‘‘ यह हमारे लिए अच्छा सरदर्द है. 

किशन भी टीम में शामिल
किशन ने हाल में अच्छा प्रदर्शन किया है और वह शीर्ष क्रम में अच्छा खेलता है. राहुल का वनडे में रिकॉर्ड बेहतरीन है. हमारे पास विकेटकीपर बल्लेबाज के दो बहुत अच्छे विकल्प हैं. ’’ किशन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे में अर्धशतक जड़ने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप मैच में 82 रन की शानदार पारी खेली थी. 

रोहित ने कहा कि टीम प्रबंधन राहुल और किशन दोनों को अंतिम एकादश में शामिल करने की संभावनाओं पर निश्चित तौर पर विचार करेगा लेकिन यह फैसला विरोधी टीम, परिस्थितियों और फिटनेस स्तर को देखकर किया जाएगा. 

भारतीय कप्तान ने कहा,‘‘ सभी तरह की संभावनाएं होंगी. प्रत्येक खिलाड़ी खेलने के लिए उपलब्ध रहेगा. खिलाड़ी का चयन फॉर्म और विरोधी टीम पर निर्भर करेगा. रन कैसे बनाने हैं यह इस पर भी निर्भर करेगा. ’’ उन्होंने कहा,‘‘किशन ने एशिया कप के पहले मैच में शानदार पारी खेली. उसने विषम परिस्थितियों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. इसलिए यह फिटनेस और परिस्थितियों पर निर्भर करेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़