जानें क्यों शुबमन गिल को नहीं मिली इंडिया ए की टीम में जगह, गांगुली-शास्त्री की पुरानी टीम के बने कप्तान

Shubman Gill: जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज के आखिरी मैच में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाने वाले शुबमन गिल को घरेलू क्रिकेट में भी बड़ा इनाम मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी. कुछ खबरों के अनुसार शुबमन गिल को उनके शानदार प्रदर्शन की वजह से इंडिया ए टीम का कप्तान बनाया जा सकता था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2022, 09:31 AM IST
  • इस वजह से गिल को नहीं मिली टीम में जगह
  • ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बने शुबमन गिल
जानें क्यों शुबमन गिल को नहीं मिली इंडिया ए की टीम में जगह, गांगुली-शास्त्री की पुरानी टीम के बने कप्तान

Shubman Gill: जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज के आखिरी मैच में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाने वाले शुबमन गिल को घरेलू क्रिकेट में भी बड़ा इनाम मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी. कुछ खबरों के अनुसार शुबमन गिल को उनके शानदार प्रदर्शन की वजह से इंडिया ए टीम का कप्तान बनाया जा सकता था. हालांकि मंगलवार को जब चयनकर्ताओं ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ खेली जाने वाली 3 फर्स्ट क्लास और 3 वनडे मैच की सीरीज के लिये टीम का ऐलान किया तो उसमें गिल का नाम ही नहीं था.

इस वजह से गिल को नहीं मिली टीम में जगह

इससे हैरान फैन्स के लिये कुछ देर बाद ही वो खबर आ गई जिसमें साफ हो गया कि आखिरकार उन्हें इस टीम में जगह क्यों नहीं दी गई. दरअसल शुबमन गिल ने इंग्लैंड में जारी काउंटी सेशन के बचे हुए मैचों के लिये ग्लेमोर्गन की टीम को ज्वाइन किया है और आगामी मैचों में टीम की कप्तानी करते नजर आयेंगे.

शुबमन गिल के काउंटी क्रिकेट को प्राथमिकता देने की वजह से ही चयनकर्ताओं ने उन्हें 1 सितंबर से न्यूजीलैंड ए के खिलाफ शुरू हो रही द्विपक्षीय सीरीज में शामिल नहीं किया है. उल्लेखनीय है कि शुबमन गिल ने हाल ही में खत्म हुई वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे की वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और लगातार ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ पुरस्कार भी जीता.

इसे भी पढ़ें- चोट से उबर वापसी करने को तैयार हैं अजिंक्य रहाणे, इस बड़े टूर्नामेंट के लिये बने कप्तान

ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बने शुबमन गिल

शुबमन गिल भारत के लिये अब तक 11 टेस्ट और नौ वनडे खेले हैं. वह पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने पिछले छह 50 ओवर के मैचों में एक शतक और तीन अर्धशतक जड़े हैं. वह भारतीय टेस्ट टीम का अहम हिस्सा हैं. ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ के अनुसार गिल वीजा मंजूरी मिलने के अनुसार ही ग्लेमोर्गन के लिये बचे हुए काउंटी सत्र में खेलेंगे. ग्लेमोर्गन इंग्लिश काउंटी के डिवीजन दो में खेलता है. 

मौजूदा सत्र में पुजारा (ससेक्स), कृणाल पंड्या (चोटिल, वारविकशर), मोहम्मद सिराज (वारविकशर), नवदीप सैन (केंट), उमेश यादव (मिडिलसेक्स), वाशिंगटन सुंदर (चोटिल, लंकाशर) सभी प्रथम श्रेणी और लिस्ट ए प्रतियोगिताओं में खेल चुके हैं. गिल ग्लेमोर्गन की जर्सी पहनने वाले तीसरे भारतीय होंगे. उनसे पहले पूर्व भारतीय मुख्य कोच रवि शास्त्री (1987-1991) और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (2005) इस टीम के लिये खेल चुके हैं. 

इसे भी पढ़ें- कौन हैं प्रियांक पंचाल जिसे न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली टीम की कमान, BCCI ने किया टीम का ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़