नई दिल्ली. केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले एक करोड़ से भी ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्श के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल 1 करोड़ से भी ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया डीए एरियर का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ डीए के 2 लाख रुपये देने का विचार कर रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार कर रही है एरियर डीए देने का विचार


सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही डीए एरियर देने पर विचार करेगी. आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में डीए बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया था.  डीए एरियर कर्मचारियों के लेवल पर निर्भर करता है.


मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक वित्त मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र की बैठक होगी. इसमें DA एरियर के एकमुश्त पेमेंट पर चर्चा होनी है. खबरों के अनुसार सरकार कर्मचारियों को डीए एरियर के तौर पर 2 लाख रुपये तक एक साथ दे सकती है. 


कर्मचारी और पेंशनर्स संगठन लगातार सरकार से इस एरियर को दिए जाने की मांग कर रही है. इन लोगों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग है कि वेतन और अलाउंस कर्मचारी का हक है. ऐसे में, कर्मचारियों को 18 महीने के एरियर का लाभ भी मिलना चाहिए. 


महंगाई भत्ते में हो चुकी है बढ़ोतरी


बता दें कि महंगाई के आकड़ों को देखते हुए, केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई से बढ़कर 28 फीसदी किया गया था. इससे पहले उन्हें 17 फीसदी की दर से भुगतान हो रहा था. वहीं, अक्टूबर 2021 में इसे 3 फीसदी और बढ़ाकर 31 फीसदी किया गया. जबकि मार्च 2022 में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है.


यह भी पढ़ें: आज से 750 रुपये महंगा हुआ नया एलपीजी कनेक्शन, अब इतने हजार हो गई कीमत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.